logo-image

Asteroid: बुधवार को पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एस्ट्रोयड 2023 SN6, NASA ने जारी किया अलर्ट

Asteroid 2023 SN6: एस्ट्रोयड 2023 नाम का एक क्षुद्रग्रह कल यानी बुधवार को पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा. जिसे लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अलर्ट जारी किया है. नासा के मुताबिक, ये क्षुद्रग्रह धरती से लगभग 48 लाख किमी दूर से गुजरेगा. इस दौरान उसकी रफ्तार 30 हजार किमी से भी ज्यादा होगी.

Updated on: 03 Oct 2023, 01:11 PM

highlights

  • पृथ्वी की ओर आ रहा विमान के आकार का क्षुद्रग्रह
  • कल धरती के सबसे नजदीक से गुजरेगा क्षुद्रग्रह 2023 SN6
  • 48 लाख किमी की होगी पृथ्वी और एस्ट्रोयड की दूरी

New Delhi:

Asteroid 2023 SN6: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक क्षुद्रग्रह के बारे में जानकारी दी है. जो कल यानी बुधवार (4 अक्टूबर) को पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरेगा. इसे लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अलर्ट भी जारी किया है. नासा के मुताबिक, एस्ट्रोयड 2023 SN6 नामक एक एस्ट्रोयड तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है. नासा की जेट प्रोपल्सन लेबोरेट्री (JPL) के मुताबिक, एस्ट्रोयड 2023 SN6 बुधवार 4 अक्टूबर को पृथ्वी से लगभग 48 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा.

ये भी पढ़ें: Bihar Cast Based Survey: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा बिहार जातीय गणना का मामला, इस दिन होगी सुनवाई

पृथ्वी के से लाखों किमी दूर होने के बाद भी ये धरती के लिए खतरा पैदा कर सकता है. क्योंकि खगोलीय दृष्टि से ये दूरी काफी कम है. जब ये पृथ्वी के पास से गुजरेगा तब इसकी अनुमानित रफ्तार 30564 किमी प्रति घंटा की हो सकती है. फिलहाल ये क्षुद्रग्रह करीब 18,426 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है.

हालांकि, नासा ने इस क्षुद्रग्रह को लेकर आश्वस्त किया है कि इससे धरती को कोई खतरा नहीं होगा. क्योंकि इसका आकार उतना बड़ा नहीं है जिससे इसे संभावित रूप से खतरनाक वस्त के रूप में वर्गीकृत किया जा सके. बता दें कि क्षुद्रग्रह 2023 एसएन6 के लगभग 86 फीट चौड़ा होने का अनुमान है. जिससे पृथ्वी को लगभग कोई खतरा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi Chhattisgarh Telangana Visit: जगदलपुर में पीएम मोदी, छत्तीसगढ़ को 26 हजार करोड़ रुपये की सौगात

कब जारी करता है नासा अलर्ट?

नासा के मुताबिक, बुधवार को पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाला एस्ट्रोयड 2023 SN6 एस्ट्रोयड्स अपोलो समूह से संबंधित है, जिसका आकार किसी विमान के समान यानी लगभग 85 फीट चौड़ा है. बता दें कि एस्ट्रोयड्स पर नजर रखने के लिए नासा पृथ्वी पर और अंतरिक्ष में मौजूद अपने विभिन्न टेलीस्कोपों का इस्तेमाल करता है. बता दें कि, बृहस्पति और मंगल ग्रह की कक्षा के बीच स्थित एस्ट्रोयड बेल्ट से रास्ता भटककर जब कोई एस्ट्रोयड पृथ्वी के 80 लाख किलोमीटर के दायरे में आता है तब नासा उसे लेकर अलर्ट जारी करता है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में हड़कंप, 36 घंटे में 31 की मौत, जानें क्या हैं कारण

अंतरिक्ष में घूम रहे हैं 13 लाख से ज्यादा क्षुद्रग्रह

नासा की वेबसाइट के मुताबिक, पूरे अंतरिक्ष में अब तक 13 लाख से ज्यादा एस्ट्रोयड्स की खोज की जा चुकी है. जिनमें से कुछ का आकार किसी क्रिकेट के मैदान के बराबर है. बता दें कि इन क्षुद्रग्रह के बारे में अध्ययन कर वैज्ञानिक ग्रहों और सौरमंडल के बनने के समय मौजूद स्थितियों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं. एस्ट्रोयड बेल्ट में मौजूद ज्यादातर एस्ट्रोयड लोहे और निकल जैसी धातुओं से बने हुए हैं.