logo-image

RPSC Recruitment 2023: असिस्टेंट प्रोफेसर के 1913 पदों के लिए निकली वैकेंसी, इस दिन शुरु होगी आवेदन प्रक्रिया

अगर आप किसी डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपका ये सपना जल्द पूरा हो सकता है. क्योंकि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Updated on: 23 Jun 2023, 10:57 AM

New Delhi:

RPSC Assistant Professor Recruitment 2023: अगर आप असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राज्य के विश्ववियालय और डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के जरिए आरपीएससी कुल 1913 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 जून 2023 से शुरु हो रही है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 जुलाई 2023 है. इस भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि कि वे आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें. जिससे फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार की कोई गलती न हो. गलत आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता-

असिस्टेंट पदों के लिए वहीं अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने संबंधित विषय में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से परा-स्नातक यानी मास्टर डिग्री पूरी की हो. साथ ही उम्मीदवार ने NTA NET की परीक्षा पास की हो या संबंधित विषय में पीएचडी की हो.

विषय का नाम-

इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 48 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृति, उर्दू, पंजाबी, इतिहास, पॉलिटिकल साइंस, एग्रीकल्चर, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, लॉ, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषय शामिल है.

ये भी पढ़ें: OPSC: सहायक निदेशक के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी इतनी सैलरी, ये है शैक्षिक योग्यता

आयु सीमा-

इन पदों के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क-

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों और दिव्यांगजनों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन-

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना आवेदन पूर्ण कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Govt Jobs: रूरल हेल्थ मिशन सोसाइटी में 1400 पदों के लिए निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता