logo-image

CBSE CTET : सीटीईटी की कैसे करें तैयारी, अभ्यर्थी ऐसे हो सकते हैं सफल

CBSE CTET July 2023 Registration : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक की पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीटीईटी का एग्जाम ऑनलाइन मोड़ में जुलाई या अगस्त के महीने में आयोजित कराया जाएगा.

Updated on: 30 Apr 2023, 09:41 PM

नई दिल्ली:

CBSE CTET July 2023 Registration : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक की पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीटीईटी का एग्जाम ऑनलाइन मोड़ में जुलाई या अगस्त के महीने में आयोजित कराया जाएगा. अगर आप भी सीटीईटी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो तुरंत सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें. साल में दो बार सीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराई जाती है. ऐसे में आपके के लिए बेहद जरूरी है कि सीटीईटी के लिए क्या सिलेबस है?

सीटीईटी में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर प्राइमरी यानी 1 से लेकर 5वीं कक्षा और दूसरा पेपर अपर प्राइमरी 6वीं से लेकर 6वीं कक्षा तक के लिए होता है. CTET के पहले और दूसरे पेपर में 150 के प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. एक प्रश्न के लिए 4 विकल्प दिए जाएंगे, जिनमें से उत्तर के रूप में एक विकल्प चुनना होगा. परीक्षा ढाई घंटे की होगी. 

फर्स्ट पेपर में 30-30 नंबर के दो भाषा अनिवार्य रहेगा. पहले भाषा में हिंदी और दूसरे भाषा में अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू तीनों में से एक विषय रहेगा. बाल विकास और अध्यापन, पर्यावरण अध्ययन एवं गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे. सेकंड पेपर में भी दो भाषा के विषय अनिवार्य रूप से रहेंगे. इसमें भी बाल विकास और अध्यापन के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा अभ्यर्थी अपने मनमुताबिक गणित और विज्ञान ले सकते हैं या उसके स्थान पर 60 नंबर के लिए सामाजिक अध्ययन चुन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Karnataka Election: देवगौड़ा के गढ़ में बीजेपी की सेंध! ओल्ड मैसूर पर किसका होगा कब्जा, जानें सियासी समीकरण

आपको ये भी बताते चलें कि दोनों पेपरों में तीन विषय सब्जेक्ट सेम हैं, लेकिन दो विषय अलग-अलग हैं. पहले पेपर में पर्यावरण अध्ययन और मैथ रहेगा तो दूसरे पेपर में मैथ-साइंस या सोशल साइंस दोनों में कोई एक सब्जेक्ट ले सकते हैं.