logo-image

SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

SSC CHSLE 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने 12वीं पास युवाओं से CHSLE 2024 परीक्षा 2024 के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 मई तक चलेगी.

Updated on: 12 Apr 2024, 02:02 PM

नई दिल्ली:

SSC CHSLE 2024: अगर आपने 12वीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा (CHSL) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिर तारीख 8 मई 2024 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 3712 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा- 2024 (CHSL) के लिए उम्मीदवार का किसी भी बोर्ड, संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, दिव्यांगजन और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: कॉओपरेटिव बैंक में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरु होने की तिथि
8 अप्रैल 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि
8 मई 2024
परीक्षा की तिथि
जून या जुलाई 2024

कैरे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.gov.in/ पर जाएं. यहां पर्सनल डिटेल्स वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपना आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि और अन्य जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भरें और फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन