logo-image

Govt Jobs: 10वीं पास के लिए यहां निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

JSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि, झारखंड में आपको नौकरी करने का शानदार मौका मिल रहा है. तो जल्द से जल्द अपना आवेदन भर दीजिए. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 अगस्त तक है.

Updated on: 23 Jul 2023, 01:06 PM

New Delhi:

JSSC Recruitment 2023: अगर आपने 10वीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने झारखंड मैट्रिक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 जुलाई से चल रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 455 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करें. आवेदन करने की अंतिम तिथि 03 अगस्त 2023 है. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, स्नातक अभ्यर्थी करें आवेदन

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

कीट पालन एवं संबद्ध उद्योग विभाग के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार ने सेरिकल्चर/रेशम में एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स या सेरीकल्चर/टेक्सटाइल में 10+2 प्रोफेशनल कोर्स किया हो.

कुशल कारीगर एवं समकक्ष पद उद्योग विभाग के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने 10वीं के साथ-साथ हस्तशिल्प में एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स किया हो. साथ ही उम्मीदवार को कम से कम दो वर्ष का कार्य अनुभव होना भी अनिवार्य है.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां होने वाली है कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द आएगा नोटिफिकेशन

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी और अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://jmlccerecruitment.com/ पर जाएं. जहां न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. उसके बाद फॉर्म की फीस और फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें और आखिर में फॉर्म को जमा कर दें. उसके बाद फॉर्म की एक प्रति निकालना न भूलें.

ये भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना में शामिल होने का शानदार मौका, 3500 पदों पर निकली भर्ती