logo-image

UPSSSC: फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

UPSSSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्ड लाइफ गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. अगर आपने बारहवीं की परीक्षा पास कर रखी है तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 13 Sep 2023, 02:22 PM

New Delhi:

UPSSSC Recruitment 2023: अगर आपने 12वीं पास किया है और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्ड लाइफ गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर 2023 से शुरू होगी. जो अभ्यर्थी फॉरेस्ट गार्ड या वाइल्ड लाइफ गार्ड बनना चाहते हैं वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है.

ये भी  पढ़ें: RO/ARO के पदों पर यहां निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 709 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता
फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्ड लाइफ गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्याल से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार के पास यूपीएसएसएससी की PET परीक्षा स्कोर भी होना अनिवार्य है.

ये भी  पढ़ें: SBI Vacancy: सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के पास सुनहरा मौका, सैलरी 50 हजार के पार

आयु सीमा
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी  पढ़ें: भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

शारीरिक योग्यता
पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी और एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 160 सेमी होनी चाहिए. वही महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 150 सेमी होनी चाहिए.

वहीं पुरुष उम्मीदवारों को 10 किग्रा वजन लेकर 4 घंटे में 25 किमी पैदल चलना होगा. जबकि महिला उम्मीदवारों को चार घंटे में 14 किमी पैदल चलना होगा.

ये भी  पढ़ें: JOBS: यहां निकली लेडी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन,

कैरे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाएं. चहां नोटिफिकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद फॉरेस्ट गार्ड/वाइल्ड लाइफ गार्ड भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक कर अपने आवेदन को पूरा करें . उसके बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.