logo-image

केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया, मंत्रालयों और विभागों में 9 लाख से ज्यादा पद खाली

केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में यह जानकारी देते हुए बताया कि मार्च 2022 तक केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों में 9 लाख से ऊपर पद खाली हैं.

Updated on: 15 Dec 2022, 11:18 PM

नई दिल्ली:

केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में यह जानकारी देते हुए बताया कि मार्च 2022 तक केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों में 9 लाख से ऊपर पद खाली हैं. संसद के शीतकालीन  सत्र में केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में बुधवार (14 दिसंबर) को एक प्रश्न पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों में 40 लाख से ज्यादा पद स्वीकृत हैं. इसमें से मार्च 2022 तक 9 लाख से ऊपर पद खाली हैं. केंद्र सरकार के सभी विभागों में मार्च 2022 तक नौ लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं. जबकि देश भर के छात्र कई बार आंदोलन कर चुके हैं.अभी कुछ समय पहले ही रेलवे की भर्ती को लेकर देशभर में हंगामा हुआ था. ये रेलवे की भर्तियां अब भी पूरी नहीं हो पाई है. वहीं सेना में भर्तियों को लेकर नई स्कीम अग्निवीर को लेकर देश के कई भागों में आंदोलन हुआ था. यहां तक कि छात्रों ने आंदोलन के दौरान कई ट्रेनों में आग लगा दी थी.

खाली पदों को भरने के लिए निर्देश जारी

जितेन्द्र सिंह के अनुसार, केन्द्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों की जरुरत के अनुसार पदों का खाली होना और भरा जाना एक सतत प्रक्रिया है जो चलती रहती है. सरकार समय-समय पर खाली पदों को भरने के लिए निर्देश जारी कर दिए है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि युवाओं को रोजगार के लिए भारत सरकार रोजगार मेले का भी आयोजन कर रही है. इससे युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्र के विकास में भागीदारी के लिए मौके मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

प्रशासनिक अधिकारियों के बड़ी संख्या में रिक्त है पद

इसके अलावा, उन्होंने ये भी बताया कि आईएएस (IAS)अधिकारियों के 1472 पद  खाली हैं. उन्होंने बताया है कि सिविल सूची 2022 के अनुसार राज्यवार स्वीकृत फोर्स  और आईएएस की स्थिति में अधिकारियों की संख्या 6,789 और 5,317 है. इसके साथ ही आईपीएस (IPS) अधिकारियों के 864 पद तथा आईएफएस (IFS) अधिकारियों के 1057 पद रिक्त हैं. केंद्र सरकार का प्रयास है कि सभी वर्गों में खाली जगहों को भरा जाए. संघ लोक सेवा आयोग हर साल आईएएस, आईपीएस और आईएफएस की सीधी भर्ती के आधार पर रिक्तियों को भरने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है.