logo-image

पंजाब पीएससी में 100 से ज्यादा पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे, इस तरह करें अप्लाई 

PPSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी को लेकर तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) ने ड्राफ्ट्समैन और हेड ड्राफ्ट्समैन के बंपर पदों  पर भर्तियां हो रही हैं.

Updated on: 19 Jun 2022, 09:08 PM

नई दिल्ली:

PPSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी को लेकर तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) ने ड्राफ्ट्समैन और हेड ड्राफ्ट्समैन के बंपर पदों  पर भर्तियां हो रही हैं. यह भर्ती राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के तहत की जाएगी. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होगा, वे अपना आवेदन पंजाब लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाकर कर सकता है. पंजाब लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई ड्राफ्ट्समैन और हेड ड्राफ्ट्समैन भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार को यह ध्यान रखना होगा कि आवेदन केवल  ऑनलाइन माध्यम से होंगे. आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि 6 जुलाई, 2022 को तय की है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इससे पहले ही अपना आवेदन पूरा कर लें.
 
इतने पदों पर होगी भर्ती

PPSC द्वारा इस भर्ती के जरिए कुल 119 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन होगा. इनमें से 27 पद हेड ड्राफ्ट्समैन और 92 पद ड्राफ्ट्समैन (Group-B) तकनीकी के लिए होंगे. गौरतलब है कि इस भर्ती को लेकर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा.  परीक्षा में 480 अंकों के लिए 120 प्रश्न पूछे जाने वाले हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को पढ़ें.

योग्यता मानदंड

इस भर्ती को लेकर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री या सिविल ड्राफ्ट्समैन का सर्टिफिकेट या इसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता होनी चाहिए. वहीं, उम्मीदवारों की आयु सीएम 1 जनवरी, 2022  तक न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 37 वर्ष तय की गई है. 

कैसे करें आवेदन?

उम्मीदवार नीचे दिए निर्देशों का पालन कर के आवेदन कर सकते हैं-: 

सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाना होगा.
अब होम पेज पर दिखाई दे रहे Open Advertisement के सेक्शन में जाना होगा.
अब भर्ती को लेकर आवेदन से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.
यहां पर आप एक नए पेज जाएंगे, यहां मांगी गई जानकारी को दर्ज कर लॉगिन करें.
इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
आवेदन पत्र को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकलवा लें.