logo-image

PM Rozgar Mela: 16 मई को रोजगार मेले पर पीएम बांटेंगे हजारों नियुक्ति पत्र, इसी दिन मोदी सरकार की है नौवीं वर्षगांठ

प्रधानमंत्री रोजगार मेले का पांचवां संस्करण 16 मई को आयोजित होने जा रहा है.

Updated on: 01 May 2023, 11:09 PM

highlights

  • 16 मई को रोजगार मेले का पांचवां संस्करण
  • 70 हजार से ज्यादा नियुक्ति पत्र बाटेंगे पीएम मोदी
  • लोकसभा चुनाव से पहले मिशन मोड में केंद्र सरकार

नई दिल्ली:

PM Rozgar Mela: प्रधानमंत्री रोजगार मेले का पांचवां संस्करण 16 मई को आयोजित होने जा रहा है. 22 राज्यों के 45 केंद्रों पर इस दिन रोजगार मेले का आयोजन होगा. पीएम मोदी अपने हाथों से नियुक्ति पत्र बांटेंगे. रोजगार मेले का अगला संस्करण मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर आयोजित हो रहा है. बता दें कि 16 मई 2014 को भाजपा की अगुवाई में एनडीए ने केंद्र में सरकार बनाई थी. इस ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजगार मेले के 5वें संस्करण में 70,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र देंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेरोजगार युवाओं को ज्वाइनिंग लेटर जारी करेंगे. वहीं, बीजेपी इस दिन को अहम बनाने के लिए अलग-अलग राज्यों में तैयारी भी शुरू कर दी है.   

 22 राज्यों में 45 केंद्रों पर आयोजित होगा रोजगार मेला
रोजगार मेले का 16 मई का संस्करण 22 राज्यों में 45 केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र के सभी मंत्रालय और विभाग भर्तियों के भरने के मोड में हैं. हर एक मंत्रालय और विभागों में नियुक्तियों और रिक्तियों को भरने की निगरानी केंद्रीय मंत्री कर रहे हैं. किस विभाग में कितनी सीटें रिक्ति पड़ी हैं और कहां पर भर्तियां होनी है. इसके लिए  केंद्रीय मंत्री स्वयं निगरानी कर रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: GST Collection: अप्रैल माह में जीएसटी ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, 1.87 लाख करोड़ का कलेक्शन

इन विभागों में सबसे ज्यादा नियुक्तियां

बता दें कि रोजगार मेलों में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, कनिष्ठ अभियंता, लोको पायलट, टेक्निशियन, डाक सहायक, सहायक प्रोफेसर, शिक्षक, निरीक्षक, उप-निरीक्षक, कॉन्स्टेबल, क्लर्क, आशुलिपिक, निजी सहायक,  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के कर्मी और लाइब्रेरियन शामिल हैं.  

लोकसभा चुनाव से पहले अधिक से अधिक भर्तियां करने का लक्ष्य

रोजगार मेले में मिल रही नियुक्तियों पर नजर डाले तो सबसे ज्यादा नौकरी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में मिल रही है. गृह मंत्रालय विभिन्न केंद्रीय पुलिस बलों में खाली पड़ी रिक्तियों को भर रहा है. यहां तक की बड़ी-बड़ी भर्तियां जैसे यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के जरिए की जा रही है. केंद्र ने  भर्ती की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले चयन की प्रक्रिया आने वाले दिनों में तेज गति से होने की संभावना है.  2019 में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई मोदी सरकार अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में है. सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक भर्तियां इसी साल हो जाएं. 
 अक्टूबर 2022 में शुरू हुई थी पीएम रोजगार मेला योजना
प्रधानमंत्री ने पिछले साल अक्टूबर में रोजगार मेला योजना लॉन्च किया था. पहला रोज़गार मेला 22 अक्टूबर, 2022 को आयोजित किया गया था, जिसमें 75 हजार नए नियुक्ति प्रमाण पत्र सौंपे गए थे. वहीं,  दूसरा मेला 22 नवंबर, 2022 को देशभर के कई केंद्रों पर आयोजित किया गया था. इसमें 71,000 ज्वाइनिंग लेटर सौंपे गए थे. तीसरा मेला 20 जनवरी, 2023 को और चौथे संस्करण में 13 अप्रैल, 2023 को 70 हजार से अधिक  नियुक्ति प्रमाण पत्र बांटे गए थे.