logo-image

Indian Coast Guard Result Decleared: असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट OUT, यहां करें चेक

इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने असिस्टेंट कमांडेंट (CGCAT-01/2024) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है.

Updated on: 05 May 2023, 05:54 PM

नई दिल्ली:

 इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने असिस्टेंट कमांडेंट (CGCAT-01/2024) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं और यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं. रिजल्ट का इंतजार  रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी ईमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड असिस्टेंट कमांडेंट 01/2024 बैच नोटिफिकेशन के तहत जनरल ड्यूटी और कमर्शियल पायलट एंट्री के 50 पद , टेक्निकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल के 20 पद और  लॉ ऑफिसर के एक पद रिक्त हैं. जनरल ड्यूटी और तकनीकी की रिक्तियां केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं. इसमें महिला प्रत्याशियों को शामिल नहीं किया गया है. 

आवेदन शुल्क 
उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. सामान्य और जनरल कैटेगरी के तहत आने वाले अभ्यर्थियों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को छूट दी गई है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें उसके बाद ही आगे का स्टेप्स उठाएं. 

यह भी पढ़ें: Corona Upadate: देश भर में 36 हजार से अधिक नए कोरोना के मामले, जानें इन राज्यों का हाल

सैलरी

जो उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड में करियर बनाना चाहते हैं वह आसानी से बना सकते हैं. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें. नोटिफिकेशन में सभी चीजें विस्तार से दी गई है. 

यह भी पढ़ें: Sharad Pawar Resignation Reject: इस्तीफे के प्रोजेक्शन और रिजेक्शन के पीछे शरद पवार का मास्टरस्ट्रोक, समझें

 चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन अखिल भारतीय क्रम पर आधारित परीक्षा के विभिन्न चरणों (I-V) में उम्मीदवार के प्रदर्शन और पद के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या पर है. इसमें  प्रारंभिक चयन बोर्ड, अंतिम चयन बोर्ड, चिकित्सा परीक्षा चरण और प्रवेश चरण से होकर अभ्यर्थियों को गुजरना पड़ेगा.