logo-image

SIDBI Recruitment 2023: असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

SIDBI Recruitment 2023: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 नवंबर से शुरू हो चुकी है. अभ्यर्थी 28 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 02:41 PM

New Delhi:

SIDBI Recruitment 2023: अगर आप बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और उसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने असिस्टेंट मैनेजर (Assistant Manager) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 8 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है.  इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है.

ये भी पढ़ें: SSC Delhi Police Constable Admit Card 2023: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 नवबंर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 50 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

सिडबी में असिस्टेंट मैनेजर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ (एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को 50) स्नातक होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने सीए, सीएस, सीडब्ल्यूए, सीएफए, सीएमए किया हो, या फिर 60 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी की परीक्षा पास की हो.

ये भी पढ़ें: AAI: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में इन पदों पर निकली बंपर वैकेसी, जल्दी करें आवेदन

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान  है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को 175 रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली नर्स के पदों पर बंपर भर्ती, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 50 है. जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 22 पद, ओबीसी के लिए 11 पद, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 5 पद, एससी के लिए 8 पद और एसटी के लिए 4 पद आरक्षित हैं.

परीक्षा की तिथियां

प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच में कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट https://ibpsonline.ibps.in/sidbioct23/ पर जाएं. उसके बाद आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को ध्यान से भरें और आवेदन की फीस जमा कर फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.