logo-image

IBPS PO Recruitment 2023: बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

IBPS PO Recruitment 2023: अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका है क्योंकि आईबीपीएस ने पीओ के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 01 Aug 2023, 02:54 PM

New Delhi:

IBPS PO Recruitment 2023: अगर आप बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि, इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने   प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 अगस्त 2023 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने की गलती न करें. क्योंकि ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. अभ्यर्थी 21 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्मय से विभाग प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी के कुल 3049 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
आईबीपीएस के पीओ पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 175 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

परीक्षा की संभावित तिथि
इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन सितंबर/अक्टूबर 2023 में किया जाएगा. वहीं मेंस परीक्षा का आयोजन नवंबर के आखिरी सप्ताह में किया जा सकता है.

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं. इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर सबमिट करें. इसके बाद फॉर्म को पूरा करें और मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें.  फिर फॉर्म की फीस भरे और फोटो, सिग्नेचर अपलोड करें. आखिर में फॉर्म को सबमिट कर दें और इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें.

ये भी पढ़ें: एसएससी में जूनियर इंजीनियर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन