logo-image

Principles Of Hinduism : क्या हैं हिंदू धर्म के सिद्धांत, 99% हिंदू हैं इससे अनजान

Principles Of Hinduism: हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को समझना जटिल हो सकता है क्योंकि यह एक धर्म नहीं बल्कि धर्मों का एक संग्रह है जिसमें विभिन्न दर्शन, संप्रदाय और परंपराएं शामिल हैं.आइए हिंदू धर्म के कुछ प्रमुख सिद्धांतों को देखें.

Updated on: 25 Apr 2024, 11:36 AM

नई दिल्ली :

Principles Of Hinduism: हिंदू धर्म में कई धार्मिक सिद्धांत और आचार-विचार हैं, जैसे कि कर्म, धर्म, ध्यान, और मोक्ष. यह धर्म विभिन्न देवताओं और देवीयों की पूजा के माध्यम से व्यक्ति को अपने आध्यात्मिक और भौतिक जीवन में मार्गदर्शन करता है. हिंदू धर्म में भगवान ब्रह्मा, विष्णु, और शिव को मुख्य देवता माना जाता है, जबकि देवी लक्ष्मी, पार्वती, सरस्वती, और हनुमान भी अहम रूप से पूजे जाते हैं. हिंदू धर्म में विविधता और समान्यत सम्मान के लिए प्रसिद्ध है. यह धर्म जीवन के हर क्षेत्र में शांति, संतोष, और समृद्धि के लिए मार्गदर्शन करता है. हिंदू धर्म एक जटिल और बहुआयामी धर्म है जिसमें विभिन्न विचारधाराएं और दर्शन शामिल हैं. फिर भी, कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो अधिकांश हिंदू साझा करते हैं

हिंदू धर्म के प्रमुख सिद्धांत

1. ब्रह्म हिंदू धर्म का मानना ​​है कि एक सर्वोच्च वास्तविकता है जिसे ब्रह्म कहा जाता है. ब्रह्म अनंत, अविनाशी और सर्वव्यापी है. यह सभी चीजों का स्रोत और आधार है.

2. आत्मा (आत्मान) हिंदू मानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति में एक अमर आत्मा होती है जिसे आत्मान कहा जाता है. आत्मान ब्रह्म का एक हिस्सा है. यह जन्म और मृत्यु के चक्र (संसार) से गुजरता है, जब तक यह मोक्ष (मुक्ति) प्राप्त नहीं कर लेता. 

3. कर्म और पुनर्जन्म हिंदू कर्म के सिद्धांत में विश्वास करते हैं, जिसका अर्थ है कि हर क्रिया एक प्रतिक्रिया पैदा करती है. हमारे वर्तमान जीवन में हमारे अनुभव हमारे पिछले जन्मों के कर्मों का परिणाम हैं. मृत्यु के बाद, आत्मा एक नए शरीर में पुनर्जन्म लेती है. 

4. मोक्ष हिंदू का अंतिम लक्ष्य मोक्ष प्राप्त करना है, जिसका अर्थ है संसार के चक्र से मुक्ति. मोक्ष तभी प्राप्त हो सकता है जब आत्मा अपनी असली प्रकृति (ब्रह्म के साथ एकता) को महसूस कर ले. 

5. धर्म धर्म का अर्थ है "सही जीवन जीने का तरीका". हिंदू धर्म में कई विभिन्न मार्ग या पंथ शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना विशिष्ट दृष्टिकोण है. कुछ सामान्य धार्मिक अभ्यासों में पूजा, प्रार्थना, ध्यान, अध्ययन और सेवा शामिल हैं.

6. चार वर्ण और चार आश्रम हिंदू समाज परंपरागत रूप से चार वर्णों (सामाजिक वर्गों) में विभाजित है ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र. प्रत्येक वर्ण का अपना विशिष्ट कर्तव्य और धर्म है. जीवन के चार आश्रम भी हैं ब्रह्मचर्य (छात्र जीवन), गृहस्थ (गृहस्थ जीवन), वानप्रस्थ (वानप्रस्थ जीवन) और संन्यास (त्याग का जीवन).

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024 अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी, भग्योदय होने में नहीं लगेगा समय