logo-image

Tying Salt On The Main Door  Benefits: घर के मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधने के जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक फायदे

Tying Salt On The Main Door  Benefits: घर के मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधना शुभ है या अशुभ? आइये जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार.

Updated on: 19 Apr 2024, 03:04 PM

नई दिल्ली :

Tying Salt On The Main Door  Benefits: नमक को एक पवित्र और शुभ पदार्थ माना जाता है.  हिंदू धर्म में, नमक का उपयोग पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है.  वास्तु शास्त्र में भी नमक को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए उपयोगी माना जाता है. घर के मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधने के कई लाभ हैं. नमक को शुद्धिकरण और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है.  वैदिक काल से ही, नमक को शुद्धता के प्रतीक के रूप में माना जाता है. यज्ञों और पूजाओं में नमक का प्रयोग शुद्धता को संजीवनी बूटी के रूप में माना जाता है जो अन्य कुछ भी पवित्र कर देती है. नमक को धार्मिक उत्सवों, संगठनों, और समाज में समर्पित किया जाता है. इसके अलावा, हिन्दू धर्म में मृत्यु के पश्चात नमक का प्रयोग अंतिम संस्कार के दौरान भी किया जाता है, जो आत्मा की शांति के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. नमक हिन्दू धर्म में धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में अत्यंत महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य माना जाता है.

धार्मिक लाभ 

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है: ऐसा माना जाता है कि नमक में नकारात्मक ऊर्जा को सोखने और उसे दूर करने की क्षमता होती है. मुख्य द्वार घर का प्रवेश द्वार होता है, इसलिए यहां नमक की पोटली बांधने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है.

सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है: नमक को सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने वाला भी माना जाता है. मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधने से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है और घर में खुशहाली और समृद्धि आती है.

ग्रह दोषों को दूर करता है: वास्तु शास्त्र के अनुसार, ग्रह दोषों का प्रभाव भी घर पर पड़ सकता है. मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधने से ग्रह दोषों को दूर करने में मदद मिलती है.

धन-वृद्धि लाता है: ऐसा भी माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधने से धन-वृद्धि होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

वैवाहिक जीवन में सुधार: कुछ लोगों का मानना ​​है कि नमक की पोटली वैवाहिक जीवन में तनाव और कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.

वास्तु दोष दूर करना: वास्तु शास्त्र में, मुख्य द्वार को घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. यहां नमक की पोटली बांधने से वास्तु दोष दूर होते हैं और घर में सकारात्मकता आती है.

मनोवैज्ञानिक प्रभाव: नमक की पोटली बांधने से मानसिक शांति मिलती है और नकारात्मक विचारों से दूर रहने में मदद मिलती है.

वैज्ञानिक लाभ

नमक में अवशोषक गुण होते हैं जो हवा से नमी को अवशोषित करते हैं.  यह हवा को शुष्क और स्वच्छ रखने में मदद करता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है. नमक कीटाणुनाशक गुणों के लिए भी जाना जाता है.  यह हवा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है.

नमक की पोटली कैसे बांधें?

एक साफ कपड़े में थोड़ा नमक लें. नमक को कपड़े में बांधकर एक पोटली बना लें. लाल धागे से पोटली को बंधें. पोटली को मुख्य द्वार के ऊपर या दरवाजे के एक तरफ लटका दें. 

नमक की पोटली को नियमित रूप से बदलते रहें. पुराना नमक काला हो जाता है और नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने लगता है. पोटली को साफ-सुथरा रखें. यह एक मान्यता है और इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. घर के मुख्य द्वार पर नमक की पोटली बांधना एक सरल और सस्ती उपाय है जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, आप घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए अन्य वास्तु शास्त्र उपाय भी कर सकते हैं, जैसे कि घर को साफ-सुथरा रखना, घर में नियमित रूप से दीप प्रज्वलित करना, और सकारात्मक सोच रखना.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें:Lion In Dream During Navratri: नवरात्रि में सपने में दिखे शेर तो होते हैं ये 3 बड़े संकेत