logo-image

Tulsi Sindur Puja: तुलसी माता को सिंदूर लगाना शुभ या अशुभ,जानें क्या कहते हैं पुराण

Tulsi Sindur Puja: शास्त्रों के अनुसार तुलसी माता को सिंदूर लगाना हिंदू समाज में शुभ माना जाता है. स्नान के बाद सूर्योदय के समय तुलसी को जल भी चढ़ाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और आर्थिक तंगी से राहत मिलती है.

Updated on: 22 Mar 2024, 05:54 PM

New Delhi :

Tulsi Sindur Puja: तुलसी माता को सिंदूर लगाना हिंदू समाज में शुभ माना जाता है. सिंदूर को पुराने समय से ही स्त्रियों के लिए सौभाग्य और सुरक्षा का प्रतीक माना गया है, और तुलसी माता को विष्णु की पत्नी के रूप में पूजा जाता है. इसलिए, तुलसी माता को सिंदूर लगाना शुभ माना जाता है और लोग इसे आशीर्वाद का प्रतीक मानते हैं. तुलसी माता को सिंदूर लगाने के पीछे एक मान्यता है कि यह स्त्री को उनके पति के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करती है. इसके अलावा, यह सिंदूर लगाने का रिवाज सौभाग्य, सुख, और समृद्धि की प्राप्ति की आशा को भी प्रकट करता है. तुलसी माता को सिंदूर लगाना भक्तों के बीच आदर्श और सांस्कृतिक आदर्श को दर्शाता है और उन्हें अपने धार्मिक आदर्शों के प्रति समर्पित करता है. इस प्रकार, तुलसी माता को सिंदूर लगाना एक आदर्श और पवित्र अद्भुत प्रथा मानी जाती है जो शुभ और समृद्धि की प्राप्ति की कामना करती है.

शुभ मानने वाले:

तुलसी को शक्ति का प्रतीक माना जाता है. सिंदूर भी शक्ति का प्रतीक है. 
कुछ लोग मानते हैं कि तुलसी को सिंदूर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.
कुछ लोग मानते हैं कि तुलसी को सिंदूर लगाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

अशुभ मानने वाले:

कुछ लोग मानते हैं कि तुलसी को सिंदूर लगाना अशुभ है क्योंकि तुलसी विष्णु जी की प्रिय है और सिंदूर शिव जी का प्रिय है.
कुछ लोग मानते हैं कि तुलसी को सिंदूर लगाने से तुलसी के पौधे को नुकसान हो सकता है.

इस बात का रखें ध्यान:

तुलसी माता को सिंदूर लगाना शुभ है या अशुभ, यह आपकी व्यक्तिगत मान्यता पर निर्भर करता है. यदि आप तुलसी को सिंदूर लगाना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं. यदि आपको लगता है कि यह अशुभ है, तो आप सिंदूर न लगाएं. पर, तुलसी को सिंदूर लगाने से पहले तुलसी के पौधे को अच्छी तरह से धो लें, फिर तुलसी को सिंदूर लगाते समय ध्यान रखें कि सिंदूर तुलसी के पत्तों पर न लगे और तुलसी को सिंदूर लगाने के बाद तुलसी के पौधे को पानी जरूर दें.

Also Read: Holika Dahan Rakh: होलिका दहन की राख के ये 8 उपाय, आपको दिला सकते है कई लाभ

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)