logo-image

Shivling Abhishek: महाशिवरात्रि पर इस विधि से करें शिवलिंग का जलाभिषेक, जानें सही तरीका

Shivling Abhishek Niyam in Hindi: 8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी. इस दिन शिव जी की विधिपूर्वक पूजा की जाएगी. आइए जानते हैं शिवलिंग पर जल चढ़ाने की सही विधि क्या है.

Updated on: 08 Mar 2024, 04:17 PM

नई दिल्ली:

Shivling Abhishek Niyam in Hindi: शिवलिंग पर जलाभिषेक करने का धार्मिक महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है और हिन्दू धर्म में विशेष महत्व दिया जाता है. जलाभिषेक का अर्थ है जल से पूजा करना, जिसमें गंगा जल, धूप, अद्रक, तिल, दही, दूध, शहद, गौमूत्र आदि का उपयोग होता है.  शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के पीछे विभिन्न कारण हैं. एक कारण यह है कि शिवलिंग को पावन धार्मिक स्थल माना जाता है और इसे पूजा करने से भगवान शिव की कृपा मिलती है.  इसके अलावा, शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और शिव की कृपा मिलती है.  जलाभिषेक के द्वारा शिवलिंग पर प्रेम और श्रद्धा की भावना प्रकट होती है. यह धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और लोग नियमित रूप से शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं ताकि उन्हें आध्यात्मिक और शारीरिक लाभ मिल सके. यह परंपरागत तरीके से पूजा का एक अहम हिस्सा है और धार्मिक अनुष्ठान का एक महत्वपूर्ण तरीका है. 

सामग्री

जल (गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद, पंचामृत आदि)
बेल पत्र
फूल
धूप
दीप
फल
मिठाई

विधि

स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान पर बैठें और भगवान शिव का ध्यान करें. शिवलिंग को जल से स्नान कराएं. बेल पत्र, फूल, धूप और दीप अर्पित करें. 
पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल) से जलाभिषेक करें. "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का जाप करें. आरती करें. प्रसाद वितरण करें. 

इन बातों का रखें खास ध्यान

जलाभिषेक करते समय शिवलिंग के तीनों भागों (आधार, मध्य और शीर्ष) पर जल अर्पित करें. जलाभिषेक करते समय मन में अपनी मनोकामना का ध्यान करें.  शिवलिंग को चंदन का टीका लगाएं.  जलाभिषेक सोमवार, प्रदोष व्रत, महाशिवरात्रि और अन्य विशेष अवसरों पर करना विशेष फलदायी होता है.  जलाभिषेक करते समय किसी भी प्रकार की गलती न करें. यदि आपको जलाभिषेक करने की सही विधि नहीं पता है, तो किसी विद्वान ब्राह्मण से सलाह लें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Mahashivratri 2024: रात्रि के 4 पहर शिव जी की पूजा करने के फायदे हैं चमत्कारी

Mahashivratri 2024: क्या आप भी महाशिवरात्रि पर कर रहे हैं रुद्राक्ष धारण? तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन इन राशियों को मिलेगा लाभ, बन रहे अद्भुत संयोग से खुलेगी किस्मत