logo-image

क्या आप जानते हैं शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाते थे मुगल बादशाह? यहां जानें आखिर मुगल बादशाहों को क्या था पसंद

Mughal Badshah: क्या आप जानते हैं कि मुगल बादशाह अपने आपको शारीरिक रूप से मजबूत करने के लिए और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाते थे? अगर भी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा.

Updated on: 26 Nov 2023, 05:29 PM

नई दिल्ली:

Mughal Badshah: भारत में मुगल बादशाहों ने काफी लंबे समय तक राज किया है और इस दौरान मुगल बादशाहों के हरम के भी चर्चा काफी ज्यादा हुआ करते थे. ‌मुगल बादशाहों के हरम में करीब 4000 से ज्यादा दासिया हुआ करती थी जिनके साथ वह अपनी इच्छाओं की पूर्ति करते थे और जब मर्जी हरम में दाखिल होते थे. ‌लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुगल बादशाह अपने आपको शारीरिक रूप से मजबूत करने के लिए और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाते थे? अगर भी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा.

शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते थे मुगल बादशाह

मुगल बादशाहों के हरम में लगभग 4000 से ज्यादा दासियां थी जो बेहद खूबसूरत हुआ करती थी और यही दासिया मुगल बादशाहों की हर जरूरत को भी पूरा करती थी और उनकी खिदमत में हमेशा पेश रहती थी. मुगल बादशाहों को शारीरिक रूप से काफी चुस्त-दुरुस्त देखा जाता था और जब इस बात का पता लगाया गया कि शारीरिक ताकत बढ़ाने एवं शारीरिक रूप से स्वास्थ्य देखने के लिए मुगल बादशाह क्या खाते थे तो यह जानकारी मिली कि मुगल बादशाहों के भोजन में सबसे ज्यादा गर्म तासीर एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ की शामिल होता था. ‌

शारीरिक ताकत के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते थे मुगल बादशाह

मुगल बादशाह अपने आप को शारीरिक रूप से तंदुरुस्त रखने के लिए काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और सौंफ का सेवन किया करते थे.

शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए जड़ी बूटी युक्त पान का सेवन

मुगल बादशाह शारीरिक ताकत को बढ़ाने के लिए विशेष प्रकार के पान का सेवन किया करते थे जिसमें हरताल एवं वर्किया जैसे जड़ी बूटी शामिल हुआ करती थी जो शरीर को मजबूत करने एवं मर्दाना ताकत बढ़ाने में मदद करती थी. ‌

मुगल बादशाह का पहला पसंद था जंगली खरगोश 

मुगल बादशाहों के शारीरिक भोजन में सबसे मुख्य भोजन जंगली खरगोश का मांस हुआ करता था क्योंकि इसके सेवन से मुगल बादशाहों को शारीरिक ताकत मिलती थी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Astro Tips: क्या महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए? इन बातों का जरूर रखें ध्यान