logo-image

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के बाद कलश पर रखे नारियल का क्या करना चाहिए? भूलकर भी न करें ये काम

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन विधिपूर्वक कलश स्थापना की जाती है. इस दौरान कलश पर नारियल रखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि खत्म होने के बाद कलश के ऊपर रखे नारियल का क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं.

Updated on: 20 Oct 2023, 01:17 PM

नई दिल्ली:

Shardiya Navratri 2023: देवी दुर्गा की शक्ति अराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 कलश स्थापना के साथ हुई थी.  इस पर्व का समापन 24 अक्टूबर 2023 को होगा और इसी दिन दशहरा मनाया जाएगा. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के भक्त विधिपूर्वक कलश स्थापना करते हैं और पूरे 9 दिनों तक पूजा-पाठ करने के साथ व्रत रखते हैं. हिंदू धर्म में कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है. कलश स्थापना के दौरान इसके ऊपर नारियल भी रखा जाता है. लेकिन जब नवरात्रि का समापन होता है तो यह सवाल कई लोगों के मन में आता होगा कि आखिर कलश के ऊपर रखे का क्या करें. ज्योतिष की मानें तो जिस प्रकार  विधिपूर्वक कलश स्थापना की जाती है ठीक उसी प्रकार इसे हटाना भी महत्वपूर्ण होता है. अगर आप इसे गलत तरीके हटाएंगे तो इससे मां दुर्गा आपसे नाराज हो जाएंगी साथ ही पूजा का भी फल नहीं मिलेगा. तो चलिए जानते हैं नवरात्रि खत्म होने के बाद कलश के ऊपर रखे नारियल का क्या करना चाहिए? 

नवरात्रि के बाद कलश के ऊपर रखें नारियल का क्या करें?

1. कलश के ऊपर रखे नारियल को विधिपूर्वक हटाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि गलत तरीके से इसे हटाने से इसका अपमान होता है. इसलिए नवरात्रि पूजा के बाद इस नारियल को किसी लाल रंग के कपड़े में लपेटकर  पूजा स्थल पर रख दें. ऐसा करने से माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. 

2. पूजा खत्म होने के बाद पूजन सामग्री को जल में प्रवाहित करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए कलश के ऊपर रखे नारियल और कलश के नीचे रखें चावल को जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से कोई दोष भी नहीं लगेगा और पूजा का फल भी मिलेगा. 

3. आप चाहें तो कलश के ऊपर रखे नारियल को कन्या पूजन के दौरान कन्याओं में प्रसाद के रूप में भी बांट सकते हैं. या फिर आप इसे प्रसाद के रूप में भी खा सकते हैं. 

4. नवरात्रि पूजा खत्म होने के बाद कलश के नीचे रखें चावल को घर के हर एक कोने में छिड़क दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और  खुशहाली आती है. साथ ही आपके घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक रहती है.

5. इसके अलावा चावल के कुछ दाने लेकर अपने पर्स में भी रख सकते हैं. इसके साथ आप कुछ इसमें अनाज मिला दें. ऐसा करने से घर में कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं होती है. या फिर बचे हुए चावल को आप मां दुर्गा की मूर्ति के साथ विसर्जित कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Shardiya Navratri 2023: इस बार शारदीय नवरात्रि पर जरूर घर लाएं ये शुभ चीजें, माता रानी होंगी बेहद प्रसन्न

Maa Pitambara Devi Temple: इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना पूरी करती हैं मां, नवरात्रि पर जरूर करें यहां दर्शन

Shardiya Navratri 2023 Day 6: नवरात्रि के छठे दिन इस विधि से करें मां कात्यायनी की पूजा, माता रानी पूरी करेंगी सभी मनोकामनाएं