logo-image

Shanivar Ke Upay: रोटी का यह उपाय आपको बना देगा धनवान,रातों रात चमका सकता है किस्मत

Shanivar Ke Upay: धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनिवार के दिन रोटी के ये उपाय करने से कुंडली में शनिदोष का प्रभाव कम हो जाता है.

Updated on: 19 Mar 2024, 04:54 PM

नई दिल्ली:

Shanivar Ke Upay: शनिवार को रोटी का उपाय करने से किस्मत चमक सकती है और धनवान बन सकते हैं, यह मान्यता ज्योतिष शास्त्र और लोक कथाओं में प्रचलित है. शनिदेव, हिन्दू धर्म में एक प्रमुख देवता हैं जो शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं. उनकी पूजा और वंदना से लोग अपने जीवन में समृद्धि, स्थिरता, और संतुलन पाते हैं. शनिदेव की पूजा साढ़ेसाती और ढैय्या दोष को दूर करने के लिए भी की जाती है. शनि ग्रह ज्योतिष में एक प्रमुख ग्रह है जो सौरमण्डल में स्थित है. इसका वैज्ञानिक नाम "शनि" है, और यह सौरमण्डल का छठा ग्रह है. शनि ग्रह का वर्णन काले रंग का होता है और यह धार्मिकता, कठिनाई, और संघर्ष का प्रतीक माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में, शनि ग्रह की दशा को बहुत महत्व दिया जाता है और इसकी दशा में व्यक्ति को विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इसकी दशा के समय व्यक्ति को संघर्ष, अस्थिरता, और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ज्योतिष में शनि ग्रह को कुंभ और मकर राशियों का स्वामी माना जाता है. शनि की दशा में कुछ लोग कालसर्प या साढ़ेसाती के दौरान दुखों और कष्टों का सामना करते हैं, लेकिन यह भी उन्हें धैर्य, संयम, और साहस विकसित करने का भी अवसर प्रदान करता है.

शनिवार को रोटी के उपाय:

1. कुत्ते को रोटी खिलाना: शनिवार को कुत्ते को रोटी खिलाना शनिदेव को प्रसन्न करने का एक सरल उपाय है. कुत्ते को रोटी खिलाने से शनि दोष कम होता है और जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं.

2. कौवे को रोटी खिलाना: कौवे को भी शनिदेव का वाहन माना जाता है. शनिवार को कौवे को रोटी खिलाने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

3. चींटियों को रोटी खिलाना: चींटियों को रोटी खिलाना भी शनिदेव को प्रसन्न करने का एक अच्छा उपाय है. शनिवार को चींटियों को रोटी खिलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

4. गाय को रोटी खिलाना: गाय को भी शनिदेव का प्रिय माना जाता है. शनिवार को गाय को रोटी खिलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

5. रोटी का दान: शनिवार को गरीबों को रोटी का दान करना भी एक अच्छा उपाय है. रोटी का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जीवन में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

इन उपायों का प्रभाव व्यक्ति-व्यक्ति के कर्मों और भाग्य पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें: Shanivar ke Upay: शनि के प्रकोप से कैसे बचाता है शनिवार का व्रत?