logo-image

Shani Pooja: कहीं दंडित न हो जाए आप, शनि मंदिर जाने से पहले जानिये ये जरूरी बातें

Shani Pooja: अगर आप हर शनिवार शनिदेव की पूजा करने मंदिर जाते हैं तो इन नियमों के बारे में जान लें. नियम से करेंगे शनिदेव की पूजा तो आपको मिलेगा मनचाह वरदान.

Updated on: 24 Jun 2023, 06:00 AM

नई दिल्ली:

शनि देव को न्यायप्रिय कहा जाता है. अगर इनके सामने कोई गलत काम करे तो ये उसे दंडित करते हैं. शनि की कृपा हो तो आप राजा हैं और नहीं हो तो आप राजा से रंक कब बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा. अगर आप भी शनिवार के दिन शनि मंदिर जाते हैं तो शनि मंदिर के कुछ नियमों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. ये नियम क्या हैं आइए जानते हैं.

शनिदेव के सामने ऐसे माथा टेके
भगवान शनिदेव की प्रतिमा की आंखों में कभी भी आंखें डालकर देर तक ना देंखे. ऐसा करने वालों से भगवान नाराज़ हो जाते हैं. इनके न्याय के देवता के सामने आप जितना सिर झुकाकर उनकी पूजा करेंगे आपको उसका उतना ही अच्छा फल मिलेगा. एक बात का और ध्यान रखें कि शनि मूर्ति के एकदम सामने कभी भी खड़े होकर पूजा ना करें. 

किस दिशा में खड़े होकर शनि की पूजा करें
ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि शनि देव पश्चिम दिशा के स्वामी हैं. इसलिए आपने हमेशा देखा  होता कि उनकी मूर्ति मंदिर के अलग हिस्से में ही होती है. तो आप जब शनि की पूजा कर रहे हैं उस समय भी आपको सही दिशा का ध्यान रखना चाहिए.  शनि पूजा में दिशा का खास महत्व होता है. तो आप भी पश्चिम दिशा की ओर अपना मुंह करते पूजा करें.

शनिदेव को ऐसे चढ़ाएं तेल
अगर आप हर शनिवार, शनि मंदिर जाते हैं और तेल चढ़ाते हैं तो आपको एक बात का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए कि तेल इधर-उधर ना गिरे. आप उनकी मुर्ति पर ही तेल चढ़ाएं. किसी भी चीज़ का नुकसान शनिदेव को बिल्कुल पसंद नहीं है. 

शनिदेव को छायादान ऐसे करें 
कुछ लोग छायादान वाले तेल को भी शनि मूर्ति पर चढ़ा देते हैं. ऐसा करना दंडित होना है. जिस कटोरी में आपने तेल डालकर छाया देखी है उस छायादान कटोरी को भगवान शनि देव के चरणों में रख आएं. भूल से भी इस तेल को चढ़ाने की गलती ना करें.

दान करें
जो लोग दूसरों की मदद करते हैं उनके प्रति आदर सम्मान रखते हैं ऐसे लोगों पर शनिदेव की विशेष कृपा होती है. खासकर जो अपने से छोटों का तिरस्कार करते हैं उन्हे शनिदेव कभी माफ नहीं करते. इसलिए आप जब भी शनिमंदिर जाएं वहां जब भी किसी जरूरतमंद को देखें तो उसकी मदद जरूर करें. भिखारियों से गलत ढंग से बात ना करें और किसी अपंग को जितना हो सके उतना दान करें. 

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो भगवान शनिदेव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी. शनिदेव की कृपा आप पर बन जाए तो समझना कि कितना भी कुंडली दोष क्यों ना हो आपको कभी भी कोई परेशानी छू नहीं पाएगी
इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.