logo-image

Rangbhari Ekadashi 2024: आज रंगभरी एकादशी पर बना है दुर्लभ संयोग, इन राशियों को मिलेगा चौतरफा लाभ

Rangbhari Ekadashi 2024 ki Lucky Rashi: रंगभरी एकादशी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत है. यह फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ती है. ज्योतिष की मानें तो रंगभरी एकादशी पर बेहद दुर्लभ संयोग बन रहा है जो कुछ राशियों के लिए बेहद लकी साबित हो सकता है.

Updated on: 20 Mar 2024, 12:54 PM

नई दिल्ली :

Rangbhari Ekadashi 2024 ki Lucky Rashi: आज यानि 20 मार्च को बहुत ही धूमधाम के साथ रंगभरी एकादशी मनाई जा रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार,  हर साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रंगभरी एकादशी मनाई जाती है. इस एकादशी को आमलकी या आंवला एकादशी के रूप भी जाना जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है.  पौराणिक कथा के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव विवाह के बाद माता पार्वती को लेकर काशी आए थे और उन्हें गुलाल अर्पित किया था. इस कारण, इस दिन को रंगभरी एकादशी के नाम से जाना जाता है.  यह व्रत भगवान विष्णु को भी समर्पित है. मान्यता है कि इस व्रत को रखने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

रंगभरी एकादशी पर बना है दुर्लभ संयोग

ज्योतिषियों की मानें तो रंगभरी एकादशी पर 20 सालों बाद शुभ संयोग बना है. इस दिन पुष्प नक्षत्र और रवि योग का संयोग बना है. कहा जाता है कि इस योग में किया गया खरीदारी अत्यंत लाभकारी साबित होता है. इसमें दान-पुण्य करने का भी विशेष महत्व है. इसके अलावा ज्योतिष के अनुसार, रंगभरी एकादशी कुछ राशियों के लिए बेहद लकी रहगेा. इस दिन इन्हें भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. आइए जानते हैं इन लकी राशियों के बारे में. 

रंगभरी एकादशी पर इन 4 राशियों को मिलेगा महालाभ

1. मेष राशि

मेष राशि वाले जातकों के लिए रंगभरी एकादशी बहुत शुभ साबित होगा. इस दिन इन्हें धन लाभ होगा. कमाई का नया जरिया मिलेगा. नौकरीपेशा जातकों को शुभ संकेत मिलने के आसार हैं. 

2. मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों को कोई बड़ी खुशखबरी सुनने मिलेगी. सेहत में सुधार होगा. माता-पिता का सहयोग मिलेगा. नौकरी खोज रहे लोगों को नई नौकरी मिलेगी. 

3. तुला राशि

यह शुभ संयोग तुला राशि वाले जातकों के लिए लाभकारी साबित होगा. इस दिन इन्हें भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. धार्मिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं. समाज में मान-सम्मान मिलेगा. 

4. धनु राशि

करियर में सफलता मिलेगी. घर-परिवार का सहयोग मिलेगा. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. छात्रों के लिए समय शुभ है. कार्यस्थल पर आपके काम की तारीफ होगी.  

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)