logo-image

Sant Ravidas Corridor: पीएम मोदी वाराणसी में करेंगे संत रविदास कोरिडोर का शुभारंभ, जानें क्या होगा खास

Sant Ravidas Corridor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में करने जा रहे हैं संत रविदास कॉरिडोर का शुभारंभ, जानें इसकी खासियत

Updated on: 24 Feb 2024, 10:24 AM

New Delhi:

Sant Ravidas Corridor: वाराणसी में 24 फरवरी को संत रविदास की 647 वीं जयंती पर पीएम मोदी संत रविदास कोरिडोर का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान पीएम जहां 25 फिट ऊंची और 5 टन के कांस्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे तो साथ ही संत रविदास की अनुयायियों को संबोधित भी करेंगे. संत रविदास भारतीय समाज के प्रमुख संतों में से एक हैं. वे भगवान की भक्ति में लीन रहकर समाज को समर्पित कर दिया करते थे. संत रविदास का जन्म 15वीं शताब्दी में हुआ था. उनका जन्मस्थान कासीपुर गांव (जो अब पंजाब, भारत में है) था. संत रविदास के जीवन और उनके द्वारा की गई भक्ति ग्रंथों में उनकी महानता का सबूत है. उनके ग्रंथों में भगवान के प्रति भक्ति, समाज में जातिवाद के खिलाफ आवाज़, और मानवता के प्रति प्रेम की महानता का संदेश है.

संत रविदास ने समाज में उन्नति के लिए कई सामाजिक कार्य किए, जैसे कि स्कूल और आश्रमों की स्थापना की, जो गरीबों और असहाय लोगों को शिक्षा और आश्रय प्रदान करते थे. उन्होंने अपने जीवन में आध्यात्मिक ज्ञान और सेवा के माध्यम से एक सच्चे संत की उपाधि प्राप्त की. संत रविदास की रचनाओं और उनके विचारों का महत्व आज भी उनके अनुयायियों के लिए है। उन्होंने समाज में जातिवाद के खिलाफ संघर्ष किया और सभी मानवों को एक समान दृष्टिकोण से देखा. उनके उपदेशों और जीवन के उदाहरण से हम सभी को एक समृद्ध और सहानुभूतिपूर्ण समाज की ओर आग्रह किया जाता है.

यह भी पढ़ें - PM Modi On Film Article 370: फिल्म आर्टिकल 370 पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात 

तीन वर्ष पहले पीएम मोदी ने रखी थी परिकल्पना

वाराणसी के संत रविदास जी के जन्म स्थली पर आज से तीन साल पहले पीएम मोदी के संत रविदास कोरिडोर की परिकल्पना रखी थी जो आज साकार हो रही है. संत रविदास की इस प्रतिमा में आशीर्वाद की मुद्रा में खड़े दिखाई दे रहे हैं. जिस जगह इस प्रतिमा को लगाया गया है उसे खूबसूरत पार्क का रूप भी दिया जा रहा है. इसके अलावा दीवारों पर संत रविदास के प्रवचन को भी उकेरा जा रहा है ताकि जब श्रद्धालु यहां आए तो वो इनके बारे में जान और समझ सकें. इसके अलावा पीएम मोदी यहां संत रविदास के अनुयायियों को संबोधित भी करेंगे. ये जानकारी न्यूज स्टेट संवादता सुशांत मुखर्जी ने दी.

वाराणसी के संत रविदास स्थली पर आज संत रविदास के कोरिडोर बनने से उनके अनुयायियों में खुशी की लहर है उनका कहना हैं की प्रधानमंत्री जी यहां की सूरत बदल दी है आज हम लोग सभी बेहद खुश हैं. वाराणसी में संत रविदास की 647 वी जयंती पर जब पीएम पहुंचेंगे तो इस दौरान वो लंगर हाल में लंगर भी छक सकते है जिसके लिए यहां तैयारी की जा रही है. वाराणसी के संत रविदास मंदिर में भी खास तैयारी चल रही है यहां अभी से ही अनुयायियों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है.