logo-image

करतारपुर साहिब जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के लिए इमरान खान का बड़ा ऐलान

करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) जाने वाले भारतीय सिख समुदाय (Sikh Community) के लोगों के लिए पाकिस्‍तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने बड़ा दिल दिखाया है.

Updated on: 01 Nov 2019, 12:14 PM

नई दिल्‍ली:

करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) जाने वाले भारतीय सिख समुदाय (Sikh Community) के लोगों के लिए पाकिस्‍तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने बड़ा दिल दिखाया है. इमरान खान ने घोषणा की है कि भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए पासपोर्ट (Passport) की जरूरत नहीं होगी. केवल वैध सरकारी आईडी होने से ही वे करतारपुर साहिब आ-जा सकेंगे. इमरान खान की घोषणा के अनुसार, भारतीय श्रद्धालुओं (Indian Devotees) को 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा. उद्घाटन के दिन और गुरुजी के 550वें जन्मदिन पर श्रद्धालुओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा. अगल हफ्ते 9 नवंबर को पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें : BJP प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया नए मुल्ला हैं, अशोक गहलोत का विवादित बयान

भारत (India) की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 9 नवंबर को ही करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. वे पंजाब के गुरदासपुर (Gurudaspur) में डेरा बाबा नानक में एक सभा को संबोधित भी करेंगे. हालांकि, करतारपुर साहिब जाने वाले पहले 'जत्थे' को हरी झंडी दिखाकर पीएम नरेंद्र मोदी रवाना करेंगे या नहीं, इस पर संशय के बादल छाए हुए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former PM Manmohan Singh) भी श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का हिस्सा होंगे.

पाकिस्‍तान की ओर से भारतीय क्रिकेटर और पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को भी करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) आने का न्‍यौता मिला है. सिद्धू ने न्‍यौता स्‍वीकार भी कर लिया है. सिद्धू ने न्‍यौते के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री (PM of Pakistan) इमरान खान का शुक्रिया अदा किया है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार की इस योजना के जरिए 11.5 करोड़ किसान परिवार से होगा सीधा संपर्क

नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, "करतारपुर कॉरिडोर के ऐतिहासिक उद्घाटन में आमंत्रित करने के लिए मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का आभारी हूं." इमरान खान की ओर से पीटीआई सीनेटर फैजल जावेद ने सिद्धू से संपर्क किया और उन्हें यहां आने का न्यौता दिया. सिद्धू ने कहा, दुनिया भर में सिख समुदाय से जुड़े लोगों को अपने आध्यात्मिक गुरु बाबा गुरु नानक से संबंधित पवित्र स्थल की यात्रा करने का इंतजार है. उन्होंने कहा, "करतारपुर कॉरिडोर समझौता दुनिया भर में मौजूद लाखों सिखों को एक सकारात्मक संदेश देता है."