logo-image

Magh Gupt Navratri 2024: आज से शुरू हुए गुप्त नवरात्रि, लाल किताब के ये टोटके बनाएंगे आपके सारे काम

Magh Gupt Navratri 2024:

Updated on: 10 Feb 2024, 11:09 AM

नई दिल्ली :

Magh Gupt Navratri 2024: माघ माह में आने वाले गुप्त नवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इस समय, लोग अपनी पूजा और व्रतों को गुप्त रूप से करते हैं, यानी वे इसे परिवर्तन और साधना के लिए अपने अंदर में ही रखते हैं. यह नवरात्रि का विशेष समय है जब अन्तरात्मा की खोज और साधना की जाती है. इस अवसर पर, मां दुर्गा की उपासना, मंत्र जप, ध्यान और धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया जाता है. इस अवसर पर, लोग मां दुर्गा की कृपा, समृद्धि और शांति की कामना करते हैं. गुप्त नवरात्रि का इतिहास विविधता और विभिन्न परंपराओं के साथ जुड़ा हुआ है. यह नवरात्रि का एक विशेष अवधि है, जो कि आमतौर पर फरवरी, मार्च या अप्रैल माह में मनाई जाती है. इसे गुप्त नवरात्रि कहा जाता है क्योंकि इस अवधि में नवरात्रि की पूजा गुप्त रूप से की जाती है, अर्थात् चुपचाप और अपने अंदर में.

इस नवरात्रि का इतिहास विशेषतः हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण है. अनुसार धार्मिक पुराणों के अनुसार, मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा का आयोजन मार्च या अप्रैल माह में किया जाता है. यह नवरात्रि के नौ दिनों में होता है और इसे गुप्त नवरात्रि के रूप में जाना जाता है. इस अवधि में, भक्त अपने अंतर में मां दुर्गा की असीम शक्ति का आनंद लेते हैं और उन्हें उनके जीवन में दिव्य शक्ति की प्राप्ति होती है. गुप्त नवरात्रि के इतिहास में इसका महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि इस अवधि में भक्त अपने आत्मा को पवित्र करने के लिए पूजा, ध्यान और धर्मिक अभ्यासों में लगे रहते हैं. इस अवसर पर, मां दुर्गा की उपासना और पूजा की जाती है, जो शक्ति और साधना के प्रतीक होती है. यह नवरात्रि का इतिहास धार्मिक और सामाजिक महत्व के साथ जुड़ा हुआ है और लोग इसे बड़े ही श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाते हैं.

लाल किताब के टोटके

गुप्त नवरात्रि के अवसर पर लाल किताब के टोटकों का विशेष महत्व होता है. ये टोटके विभिन्न प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए प्रभावी होते हैं. यहां कुछ लाल किताब के टोटके और उनके लाभ हैं.

घर की शांति और सुख-शांति के लिए करें माँ दुर्गा की पूजा और उसके बाद रोगी को तिल, गुड़ और बाजरे का रोटी खिलाएं.

धन-समृद्धि के लिए, नवरात्रि के नौ दिनों में विशेष ध्यान दें. प्रत्येक दिन दुर्गा माता को 9 स्वच्छ बादाम और 9 घर के बंदर को भोग चढ़ाएं.

नौवें दिन को, नवरात्रि के उपायों में लाल रंग का कपड़ा धारण कर धन, समृद्धि और सुख का आशीर्वाद प्राप्त करें.

व्यापार में सफलता के लिए, गुप्त नवरात्रि में धन्य अग्नि का हवन करें और धन-लाभ का प्राप्ति करें.

संघर्षों को हल करने के लिए, नौ दिनों के अंत में लाल किताब के टोटकों का प्रयोग करें और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए माँ दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करें.

ये टोटके और उपाय विशेष रूप से गुप्त नवरात्रि के अवसर पर विशेष महत्व रखते हैं और लोग इन्हें श्रद्धा और उत्साह के साथ अपनाते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.