logo-image

Kedarnath Opening Date 2024: 10 मई 2024 से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानें कैसे करें यात्रा

Kedarnath Opening Date 2024: केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर 10 मई 2024 को कपाट खुलेंगे. यात्रियों को यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा.

Updated on: 04 Apr 2024, 11:17 AM

नई दिल्ली :

Kedarnath Opening Date 2024: बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है. लेकिन, हर साल अप्रैल-मई में भारी बर्फबारी के कारण मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. 6 महीने बाद 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 6:15 बजे खुलेंगे. केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 15 मार्च 2024 से शुरू हो चुका है. आप उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या केदारनाथ धाम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं. 

केदारनाथ यात्रा पर जाने से पहले ये जान लें

केदारनाथ यात्रा शारीरिक रूप से काफी कठिन होती है. इसलिए, यात्रा पर जाने से पहले अपनी स्वास्थ्य की जाँच करवा लें. यात्रा के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है. आप नियमित व्यायाम करके अपनी फिटनेस बढ़ा सकते हैं. केदारनाथ में मौसम बहुत अनिश्चित होता है. यात्रा पर जाने से पहले मौसम का पूरा पूर्वानुमान जरूर लें. यात्रा के लिए आपको गर्म कपड़े पैक करने होंगे. ऊनी कपड़े, जैकेट और रेनकोट आपके साथ जरूर रखें. केदारनाथ की यात्रा के लिए आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड और स्वास्थ्य बीमा पत्र अपने साथ रखना होगा.

कैसे करें केदारनाथ की यात्रा

हेलीकॉप्टर से जाना सबसे आसान और तेज तरीका है. हेलीकॉप्टर सेवाएं गौरीकुंड और फाटा से उपलब्ध हैं. पैदल यात्रा सबसे साहसिक और सुखद अनुभव होता है. गौरीकुंड से केदारनाथ तक 16 किमी की पैदल यात्रा करनी होती है. आप पालकी में बैठकर भी यात्रा कर सकते हैं. पालकी सेवाएं गौरीकुंड से उपलब्ध हैं. 

यह भी पढ़ें: Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन बस कर लें इनमें से कोई भी 1 उपाय, जमकर होगा लाभ

Alvida Jumma 2024: मुसलमानों के लिए बेहद अहम है 'अलविदा जुमा', जानें इस्लाम धर्म में इसका महत्व

Chaitra Navratri Bhog: चैत्र नवरात्रि पर देवी मां को लगाएं ये भोग, मिलेगी अपार सुख-समृद्धि

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)