भाइयों की लंबी आयु के लिए बहनों ने धूम-धाम से मनाया कर्मा पर्व

अविनाश गोस्वामी  |   Updated On : September 10, 2019 04:51:07 PM
थाप पर थिरकती बहनें

थाप पर थिरकती बहनें (Photo Credit : )

रांची/रामगढ़:  

झारखंड में करमा पर्व इस वर्ष भी खूब धूम-धाम से मनाया गया. कर्मा पर्व के गीत, मांदर पर पड़ती थाप और पारंपरिक वेशभूषा में नित्य करती बहन, माहौल ऐसा कि मांदर की थाप पर थिरकती बहनों के संग साथ मौजूद हर शख्स झूमने लगता है.. ऐसा ही दृश्य झारखंड के रामगढ़ में देखने को मिला. यहां जगह-जगह अखाड़ा बनाकर कर्मा डायर गाड़ कर अखाड़ा में पूजा अर्चना की गयी. कर्मा कर्तव्य भक्ति और आस्था का पर्व है खासकर झारखंड में इस पर्व का बहुत महत्व माना गया है. इसका उद्देश्य प्रकृति की रक्षा करना और समाज में सुख समृद्धि की भावना जागृत करना है क्योंकि आज हम इसी प्रकृति के कारण जिंदा है. झारखंड ऐसी धरती है जहां हरियाली और रत्नगर्भा भी है.

करमा पर्व झारखंडी संस्कृति की पहचान है. इस पर्व में बहन अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना करते हैं. इस दौरान महिलाएं कर्म डाल की स्थापना कर, विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

यह भी पढ़ें- फिर सामने आया पुलिस का अमानवीय बर्ताव, युवक को बीच सड़क बैल्टों से पीटा, देखें Video

रामगढ़ जिले के चितरपुर मायल मारगमरचा, बड़कीपोना, लारी, सुकरीगड़ा बोरोबिंग, गोला, लोधमा, रामगढ़, भुरकुंडा, पतरातू, मांडू जैसे क्षेत्रों में काफी धूमधाम से मनाया गया. इस पर में बहनों ने अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना की तथा पूजन के बाद बहनों ने झूमर गाकर पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया बहनों ने मांदर की थाप पर भी नृत्य किया.

First Published: Sep 10, 2019 01:04:54 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो