logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Mandir: ये हैं हनुमान जी के 5 प्रसिद्ध मंदिर, जहां सभी मनोकामनाएं पूरी होने की है मान्यता!

5 Most Famous Hanuman Temple In India: आज हम आपको बताने जा रहे हैं हनुमान जी के 5 मंदिर प्रसिद्ध मंदिर के बारे में जहां दर्शन करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

Updated on: 01 Dec 2023, 05:52 PM

नई दिल्ली :

5 Most Famous Hanuman Temple In India: हिंदू धर्म में मंगलवार और शनिवार का दिन प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी को समर्पित होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो कोई व्यक्ति पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान जी की पूजा-अर्चना करता है तो बजरंगबली उसपर जमकर अपनी कृपा बरसाते हैं. यूं तो देश के कोने-कोने में कई ऐसे हनुमान जी के मंदिर है जहां दर्शन करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन आज हम आपको हनुमान जी के 5 ऐसे चमत्कारिक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं  पूरी होने की है मान्यता है. आइए जानते हैं हनुमान जी के 5  प्रसिद्ध मंदिर के बारे में जहां पूरे साल भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है. हनुमान जी के ये 5 प्रसिद्ध मंदिर ऐसे हैं जहां दर्शन करने से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

हनुमान जी के 5 प्रसिद्ध मंदिर

1. उल्टे हनुमान जी का मंदिर, मध्य प्रदेश, इंदौर (Shree Shree Patal Vijay Ulte Hanuman Mandir)

उलटे हनुमानजी का मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित है.यह मंदिर हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है.सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर में हनुमान जी की उल्टी मूर्ति स्थापित है. खासतौर पर इस मंदिर में शनिवार और मंगलवार के दिन भक्तों की खूब भीड़ लगती है. 

2. संकटमोचन हनुमान मंदिर, बनारस  (Sankat Mochan Hanuman Mandir)

संकटमोचन हनुमान मंदिर बनारस में स्थित है. इस मंदिर को  लेकर ऐसा कहा जाता है कि यहां दर्शन करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं. इस मंदिर को लेकर यह भी मान्यता है कि यहां पर जहां पर महाकवि तुलसीदास ने पहली बार हनुमान जी का सपना देखा था उसी जगह पर यह मंदिर स्थित है. 

3. हनुमानगढ़ी, अयोध्या  (Shri Hanuman Garhi Mandir)

हनुमानगढ़ी का मंदिर राम नगरी अयोध्या में स्थित है.यह मंदिर श्रीरामजन्मभूमि के करीब ऊंचे टीले पर स्थित है. यहां पर 60 साीढ़ियां चढ़ने के बाद ही हनुमान जी के दर्शन होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर के दर्शन के बिना अयोध्या की यात्रा पूरी नहीं होती.

4. दांडी हनुमान मंदिर, गुजरात (Dandi Hanuman Temple)

दांडी हनुमान मंदिर गुजरातमें स्थित है और इस मंदिर का इतिहास करीब 500 साल पुराना बताया जाता है.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह वही स्थान है जहां हनुमान जी अपने पुत्र से पहली बार मिले थे. कहा जाता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से भक्तों की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

5. हनुमान धारा मंदिर, चित्रकुट (Hanuman Dhara Mandir)

हनुमान धारा मंदिर उत्तर प्रदेश के चित्रकुट में स्थित है. इस मंदिर को लेकर ऐसा कहा जाता है कि जब हनुमान जी ने लंका में अपनी पूंछ से आग लगाई थी तब उन्होंने इसी जगह पर पूंछ में लगी आग को बुझाया था. 

ये भी पढ़ें -

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष माह के दौरान इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, तब ही बरसेगी भगवान कृष्ण की अपार कृपा

Margashirsha Month 2023: आज से शुरु हुआ मार्गशीर्ष माह, जानें दिसंबर महीने में आने वाले खास व्रत-त्योहार और ग्रह गोचर