logo-image

Hanuman Ji Puja Vidhi: हनुमान जी की पूजा करने की सही विधि क्या है? पूजा के दौरान जरूर बोलें ये खास मंत्र

Hanuman Ji Puja Vidhi: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार संकटमोचन की सच्ची भक्ति और सही विधि के साथ पूजा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं हनुमान जी की पूजा करने का सही तरीका क्या है.

Updated on: 01 Dec 2023, 08:11 PM

नई दिल्ली :

Hanuman Ji Puja Vidhi: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन संकटमोचन की विधि-विधान के साथ पूजा करने से और व्रत करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. कहा जाता है कि मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करने से जातक को लाभ ही लाभ मिलता है. हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना उचित है ताकि पूजा सही रूप से हो और आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकें.  क्योंकि पूजा का फल तब ही आपको मिलेगा जब आप हनुमान जी की पूजा सही तरीके से करें.ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की बजरंगबली की पूजा कैसे करनी चाहिए. साथ ही आपको बताएंगे कि पूजा के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.  

हनुमान जी पूजा कैसे करें?

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के लिए सबसे पहले भगवान हनुमान की मूर्ति स्थापित करें. उसके बाद मूर्ति पर चमेली का तेल और सिन्दूर अर्पित करें. इस दिन भूलकर भी  तामसिक भोजन और शराब का सेवन न करें. मंगलवार के दिन भगवान राम के नाम का जाप करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान राम के नाम का जाप करने से हनुमान जी की कृपा मिलती है. ज्योतिष के अनुसार, हनुमान जी की पूजा में तुलसी पत्र जरूर चढ़ाना चाहिए. ये बेहद ही शुभ माना जाता है. उसके बाद इन्हें भोग में लड्डू जरूर चढ़ाएं. फिर धूप-दीप दिखाएं और आखिरी में हनुमान जी की आरती से करें.

हनुमान जी की पूजा के दौरान जरूर बोलें ये खास मंत्र 

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्। वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये

संकटमोचन की पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

शुद्धि और सफाई - पूजा स्थल और आपके आस-पास की शुद्धि और सफाई का ध्यान रखें. 

विधि-विधान का पालन- हनुमान जी की पूजा के लिए सही विधि और विधान का पालन करें, जैसा कि आरती, मंत्र जाप, और पूजा सामग्री का विधिवत प्रयोग. 

आरती और मंत्रजाप - हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें.  हनुमान जी की आरती भी करें. 

तुलसी पत्र - हनुमान जी की पूजा में तुलसी के पत्र का उपयोग करने का प्रयास करें. 

प्राण-प्रतिष्ठा - मूर्ति या प्रतिमा को प्राण-प्रतिष्ठा के साथ पूजें। इसके लिए मंत्रों का पाठ करें और देवता को आत्मसमर्पण के साथ पूजें. 

दिनचर्या - हनुमान जी की पूजा को प्रात:काल करना अधिक शुभ माना जाता है. 

भक्ति भाव - पूजा के दौरान भक्ति भाव से हनुमान जी की उपासना करें. 

व्रत और उपासना - हनुमान जन्मोत्सव और संकटहरण चतुर्थी जैसे विशेष अवसरों पर व्रत और उपासना करना अच्छा है. 

सेवा भाव - हनुमान जी की पूजा में सेवा भाव बनाए रखें, जैसे कि पुष्प, चादर, और प्रसाद का अच्छी तरह से इस्तेमाल करना. 

प्रार्थना -  हनुमान जी से करुणा की प्रार्थना करें और उनसे सद्गुण, संतुलन, और शक्ति प्राप्त करने का आशीर्वाद मांगें. 

आप इन बातों का ध्यान रखकर हनुमान जी की पूजा करने से आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में सुख, शांति, और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)