logo-image

नयनतारा से लेकर नरगिस दत्त तक ये हैं वो मुस्लिम जो धर्म बदलकर बने हिंदू, एक का नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

Famous Muslims Who Converted Into Hindu: हिंदू धर्म विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा और सबसे पुराना जीवित धर्म है, जिसमें 1 अरब से अधिक लोग अपनी मान्यताओं पर कायम हैं. आइए एक नजर डालते हैं उन 5 मशहूर हस्तियों पर जिन्होंने अपना धर्म बदल लिया.

Updated on: 03 Feb 2024, 06:11 PM

नई दिल्ली :

Famous Muslims Who Converted Into Hindu: धर्म 'आस्था' के सिद्धांतों को बताता है और कभी-कभी परिस्थितियों के आधार पर आस्था बदल भी सकती है. हमने बहुत से लोगों को केवल कुछ अन्य धर्मों में परिवर्तित होने के लिए अपनी धार्मिक शिक्षाओं को त्यागते देखा है, एक बदलाव जो पुराने दिनों से होता आ रहा है. आप जिस चीज पर विश्वास करते हैं उसे केवल आप ही बदल सकते हैं और दूसरों को आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित नहीं करना चाहिए.

हिंदू धर्म विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा और सबसे पुराना जीवित धर्म है, जिसमें 1 अरब से अधिक लोग अपनी मान्यताओं पर कायम हैं. उनके लिए हिंदू धर्म एक धर्म से ज्यादा जीवन जीने का एक तरीका माना जाता है. दरअसल, हिंदू धर्म की शिक्षाओं ने हमेशा दुनिया भर के लोगों को आकर्षित किया है.  यहां तक ​​कि एप्पल के स्टीव जॉब्स और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने भी आध्यात्मिकता की तलाश में भारत का दौरा किया.  साथ ही कई हॉलीवुड सितारों ने भी आस्था से मोहित होकर हिंदू धर्म अपना लिया है. ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं उन 5 मशहूर हस्तियों पर जिन्होंने अपना धर्म बदल लिया. 

ये हैं वो मुस्लिम जो धर्म बदलकर बने हिंदू  (Famous Muslims Who Converted Into Hindu)

1. नरगिस दत्त (Nargis Dutt)

भारतीय फिल्म अभिनेत्री नरगिस दत्त (Nargis Dutt)ने बॉलीवुड फिल्म उद्योग की क्लासिक फिल्मों में अभिनय किया.  उन्हें हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे महान अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है.  वह पहली बार एक बाल कलाकार के रूप में दिखाई दीं, जहां उन्होंने महज 5 साल की उम्र में तलाश-ए-हक (1935) से स्क्रीन पर शुरुआत की, लेकिन उनके अभिनय करियर को फिल्म तमन्ना (1942) से प्रसिद्धि मिली. अभिनय के अलावा वह एक राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता भी थीं.  नरगिस ने अभिनेता सुनील दत्त से शादी के बाद हिंदू धर्म अपना लिया था. 

2. चंद्र मोहन बिश्नोई (Chander Mohan)

चंद्र मोहन बिश्नोई (Chander Mohan) हरियाणा राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और हरियाणा से एक मान्यता प्राप्त भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता थे. वह हरियाणा के पूर्व सीएम चौधरी भजनलाल के बड़े बेटे हैं. चंद्र मोहन ने शादी के बाद इस्लाम धर्म अपना लिया और बाद में तलाक के बाद वापस हिंदू धर्म अपना लिया. 

3. नयनतारा (Nayanthara)

कर्नाटक के बैंगलोर में जन्मी एक्ट्रेस नयनतारा (Nayanthara) आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. एक्ट्रेस का जन्म ईसाई परिवार में हुआ था और उनका असली नाम डायना मरियम कुरियन हैं.  लेकिन 2017 में नयनतारा ने हिंदू धर्म को अपना लिया था और उन्होंने चेन्नई के आर्यसमाज मंदिर में धर्म की दीक्षा भी ली थी. 

4. डॉक्टर आनंद सुमन (Dr.Anand Suman Singh)

डॉक्टर आनंद सुमन (Dr.Anand Suman Singh) छतारी के नवाब के वंशज थे जो बाद में इस्लाम त्यागकर हिन्दू बन गए थे. 

5. महंत गुलाब नाथ  (Gulab Nath Ji)

महंत गुलाब नाथ जी (Gulab Nath Ji) का जन्म गुजरात के मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनका असली नाम गुल मोहम्‍मद पठान था. लेकिन  बाद में उन्होंने हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया. आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ और महंत गुलाब नाथ एक ही गुरु के शिष्य भी हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)