logo-image

Chhath Puja 2023: देशभर में छठ पूजा की धूम, डूबते हुए सूर्य को ऐसे दिया गया अर्घ्य, देखें तस्वीरें

Chhath Puja 2023: देशभर में छठ पूजा की धूम, डूबते हुए सूर्य को ऐसे दिया गया अर्घ्य, देखें तस्वीरें

Updated on: 19 Nov 2023, 07:14 PM

New Delhi:

Chhath Puja 2023: पूरे देश में छठ पूजा का पर्व मनाया जा रहा है. विशेषकर बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और देश की राजधानी दिल्ली में छठ पूजा की रौनक देखने को मिल रही है. छठ पूजा में भगवान सूर्यदेव की अराधना की जाती है. छठ का त्योहार पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है. छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय के साथ होती है. रविवारको छठ को छठ पूजा का तीसरा दिन था. इस दौरान दिल्ली से लेकर बिहार तक सूर्य को अर्घ्य देने की तस्वीरें सामने आईं. 

बिहार की राजधानी पटना में दीया गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान भक्तों ने सूर्यदेव को अर्घ्य दिया. राजधानी दिल्ली में भी आईटीओ यमुना घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सूर्यदेव को अर्घ्य देकर छठ महापर्व मनाया. बता दें कि छठ महापर्व पर सूर्य देव के अर्घ्य देने वाले पानी में दूध डाला जाता है. सूर्यास्त के समय व्रत रखने वाली महिलाओं के साथ परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद रहते हैं. इस दौरान दिन बांस से बनी टोकरी (जिसे लोक भाषा में सूप कहा जाता है) में फल, ठेकुआ, गन्ना, नारियल, फूल, चावल के लड्डू, मूली, कंदमूल आदि रखकर पूजा करती हैं. उसके बाद सूर्यदेव के अर्घ्य दिया जाता है.

17 नवंबर से हुई छठ पूजा की शुरूआत

बता दें कि इस बार छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर से हुई थी. छठ महापर्व की शुरुआत नहाय खाय से होती है. छठ के दूसरे दिन खरना और तीसरे दिन सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है. जबकि चौथे दिन पारण देने की प्रथा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, छठ पूजा की शुरूआत कार्तिक शुक्ल षष्ठी के दिन से होती है इसी दिन से व्रती महिलाएं छठ का व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं शाम के समय किसी नदी या तालाब में खड़े होकर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देती हैं.

छठ पर बिहार के सीएम ने दिया अर्घ्य

छठ महापर्व के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सूर्यदेव के अर्घ्य देते नजर आए. सीएम नीतीश ने पटना में सूर्यदेव को अर्घ्य दिया.

गुवाहाटी में भी मनाया गया छठ महापर्व

उधर पूर्वोत्तर के राज्य असम में भी छठ पूजा का पर्व मनाया गया. रविवार को राजधानी गुवाहाटी में महिलाओं ने ब्रह्मपुत्र नदी पर सूर्यदेव को अर्घ्य दिया.

लखनऊ में भी मनाई गई छठ पूजा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी छठ महापर्व की रौनक देखने को मिली. यहां गोमती नदी के घाट पर महिलाओं ने सूर्यदेव का अर्घ्य दिया.

रांची में भी देखने को मिला छठ का जश्न

झारखंड की राजधानी रांची में भी छठ पूजा का जश्न देखने को मिला. छठ पूजा के अवसर पर भगवान सूर्य को 'अर्घ्य' देने के लिए रांची के एक घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए.