logo-image

New Year 2024: साल के पहले दिन इस मंत्र से करें हवन, घर में धन लक्ष्मी का सालभर रहेगा वास

New Year 2024 Havan: हवन करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, ये तो सब जानते हैं लेकिन धनलक्ष्मी चाहते हैं तो साल के पहले दिन घर में हवन जरूर करें.

Updated on: 11 Dec 2023, 01:05 PM

New Delhi:

New Year 2024 Havan: साल का पहला दिन बहुत ही खास होता है. अगर आप नए साल में 1 जनवरी के दिन कुछ अच्छा करते हैं तो इसका प्रभाव आपके पूरे साल पर पड़ता है. कभी भी किसी भी तरह की नई शुरुआत जब सकारात्क ऊर्जा के साथ की जाती है तो उसके परिणाम भी अच्छे होते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आने वाला नया साल 2024 आपके लिए कई शुभ समाचार लेकर आने वाले साबित हो, आपके घर में खुशियां आएं, तरक्की हो, नौकरी मिले, प्रमोशन हो या शादी हो तो आपको 1 जनवरी के दिन अपने घर में हवन करवाना चाहिए. नए साल के पहले दिन घर में हवन करवाने के कई धार्मिक, आध्यात्मिक, और सांस्कृतिक लाभ होते हैं. हवन एक पूर्वकृत कर्मकांड है जिसमें अग्नि से विभिन्न यज्ञ्योपयोग आहुतियों का अर्चना किया जाता है. यहां नए साल के पहले दिन हवन करवाने के लाभों के कुछ मुख्य पहलुओं पर हम बात कर रहे हैं. 

आध्यात्मिक शुद्धि:

हवन करने से घर में शुद्धता का वातावरण बनता है और व्यक्ति आध्यात्मिकता की ओर बढ़ता है. यह आत्मा को शुद्ध करने में मदद करता है और नए साल की शुरुआत में पौर्णिमा और सत्कर्मों की ओर संकेत करता है.

धन और समृद्धि:

हवन के द्वारा यज्ञ्योपयोग किए जाते हैं जो देवताओं को आहुति देने का रूप लेते हैं. इससे सृष्टि का संरक्षण होता है और धन, समृद्धि, और सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

घर में शांति और सुरक्षा:

हवन के माध्यम से बनने वाले विशेष धूप, आहुतियां और मंत्रों के उच्चारण से घर में शांति बनी रहती है और बुरी नज़र से घर सुरक्षित रहता है. 

आरोग्यता:

हवन के द्वारा बनने वाले वायुयांत्रिक तत्व वातावरण को पवित्र बनाए रखते हैं और इससे घर के लोगों को स्वस्थ और सकारात्मक रहने में सहायक हो सकता है.

नई ऊर्जा का संचार:

हवन करने से नई ऊर्जा का संचार होता है और यह व्यक्ति को नए साल की शुरुआत में नए उत्साह और उत्सव भाव के साथ भर देता है.

समृद्धि की प्राप्ति:

हवन से बनने वाले यज्ञ्योपयोग से समृद्धि की प्राप्ति होती है. इससे व्यक्ति की आर्थिक और सामाजिक स्तर पर वृद्धि हो सकती है.


किन मंत्रों के जाप से हवन करने पर होता है धनलाभ

धन और लक्ष्मी प्राप्ति के लिए विशेष मंत्रों का जाप और हवन करना एक प्राचीन और प्रभावशाली पद्धति है. धनलाभ के लिए कुछ मंत्र हैं जिसका जाप आप हवन करते समय करते हैं या इन मंत्रों के हवन में आहुति देते हैं तो आपको इसका लाभ मिलता है. कम से कम आपको 108 बार इन मंत्रों का जाप हवन के दौरान करना चाहिए.

श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि। तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात्॥

इस मंत्र का जाप धन और लक्ष्मी प्राप्ति में सहायक हो सकता है.

ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं महालक्ष्मयै नमः॥

इस मंत्र का जाप भी लक्ष्मी माता की कृपा और धनलाभ के लिए किया जा सकता है.

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नमः॥

यह मंत्र लक्ष्मी माता की कृपा को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है.

ॐ विष्णु पत्नी च विद्महे तुलसि धन्या धीमहि। तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात्॥

तुलसी माता को प्रसन्न करने के लिए इस मंत्र का जाप किया जा सकता है, जो धनलाभ में मदद कर सकता है.

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं फट् स्वाहा॥

इस मंत्र को धन प्राप्ति के लिए जाप करना सुझाया जाता है.

यह मंत्रों का जाप एक नियमित और ध्यानपूर्वक तरीके से किया जाना चाहिए. हवन के समय इन मंत्रों का सही उच्चारण करने से आप धनलाभ में सुधार देख सकते हैं. ध्यान दें कि मंत्रों का जाप श्रद्धा और पूर्ववत् जागरूकता के साथ किया जाना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)