logo-image

Not cutting hairs and nails at night reasons: रात को नाखून और बाल काटना देता है इन भयंकर बीमारियों को बुलावा, साइंस ने बताया सच

शाम के समय देवी लक्ष्मी (scientific reason of not cutting nails and hair at night) का घर में प्रवेश होता है. ऐसे में बालों और नाखूनों को काटने से घर में गंदगी होती है और इसे माता लक्ष्मी का अनादर (Hair Cutting at Night) माना जाता है.

Updated on: 03 Aug 2022, 02:23 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म (Hindu Religion) में कई मान्यताएं होती हैं. इस धर्म को मानने वाले लोग कुछ बातों का खास ख्याल रखते हैं. जिनमें से एक रात के वक्त बाल और नाखून काटना (nails astrology) भी है. हिंदू धर्म में रात को नाखून और बाल काटना अशुभ बताया गया है. माना जाता है कि शाम के समय देवी लक्ष्मी (scientific reason of not cutting nails and hair) का घर में प्रवेश होता है. ऐसे में बालों और नाखूनों को काटने से घर में गंदगी होती है और इसे माता लक्ष्मी का अनादर (Hair Cutting at Night) माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. इससे घर में धन हानि होती है और दरिद्रता (Hair Is Not Cut At Night) आ जाती है. तो, चलिए जानते हैं कि रात में नाखून और बाल न काटने के पीछे क्या वजह है.              

यह भी पढ़े : Ram Katha: अशोक वाटिका में हनुमान जी को देखकर छलक गए माता सीता के आंसू, सुनाई विरह पीड़ा

ये है धार्मिक वजह -  

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, रात के वक्त बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि रात में बाल और नाखून काटने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसी वजह से धर्म को मानने वाले लोग और घर के बुजुर्ग रात के वक्त बाल और नाखून काटने (nails   astrology religious reason) के लिए मना करते हैं.       

ये है वास्तविक वजह -

दरअसल, इस तरह के कोई भी नियम काफी पहले बनाए गए हैं. उस समय में घरों में रोशनी के अच्छे प्रबंध नहीं हुआ करते थे. लोग जुगाड़ से किसी तरह रोशनी का प्रबन्ध करते थे. इस कारण ज्यादातर काम सूर्य अस्त होने से पहले ही निपटाने का नियम था. रात के समय कैंची से नाखून काटने से चोट लगने की आशंका रहती थी, वहीं बाल इधर उधर उड़ते थे. इसलिए हमारे पूर्वजों ने इस काम को रात में करने से मना किया. लोग इस नियम का पालन ठीक से करें, इसलिए इसे दुर्भाग्य का कारण बताकर धर्म से जोड़ दिया गया. तब से आज तक इस नियम का पालन किया जा रहा है.   

यह भी पढ़े : Kalki Jayanti 2022 4 Ki Sankhya Ka Mahatva: धर्म की स्थापना के लिए जब मां वैष्णों देवी से विवाह करेंगे श्री राम, 4 की संख्या से होगा दुष्टों का विनाश

ये है वैज्ञानिक कारण -

रात में बाल और नाखून न काटने के पीछे वैज्ञानिक वजह भी है. दरअसल, रात में हम लोग कई जरूरी काम जैसे खाना-पीना, टहलना और सोते हैं. ऐसे में कटे हुए बाल इधर-उधर झड़ जाते हैं. इससे कई बार बाल खाने-पीने के सामान में गिर जाते हैं. ये हमारी तबियत बिगाड़ सकते हैं. इसके साथ ही बालों की वजह से गंदगी और बैक्टीरिया भी फैलते हैं. यही कारण है जिस वजह से रात में बाल (nails and hairs astrology scientific reason) नहीं काटे जाते.            

बाल न काटने की सामान्य वजह -

रात को बाल और नाखून न काटने के ये नियम काफी पहले बनाए गए थे. उस वक्त घरों में लाइट की अच्छी व्यवस्था नहीं हुआ करती थी. लोगों को रात में बड़ी मुश्किल से थोड़ी रोशनी का प्रबंध करना पड़ता था. इसलिए बाल और नाखून जैसे काम सूर्य अस्त से पहले ही करने का नियम था. क्योंकि अंधेरे में कैंची का इस्तेमाल करने से चोट लगने की संभावना होती थी. इसलिए हमारे बुजुर्गों ने इस काम को रात में करने (nails and hairs astrology common cause) से मना कर दिया.