त्योहारों के सीजन में दिखें खूबसूरत, इन तरीकों से चेहरे पर लाएं निखार

Updated On : Sep 26, 2017 11:15 AM

त्योहारों के सीजन में दिखें खूबसूरत

त्योहारों के सीजन में दिखें खूबसूरत

त्योहारों का सीजन है और इस बात में कोई संदेह नहीं कि हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। चेहरे पर चमक-दमक और निखार के लिए आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च करने की जरूरत नहीं है। घर में मौजूद चीजों से आप अपने चेहरे पर निखार लाकर खूबसूरती में चार चांद लगा सकते है। विटामिन सी से भरपूर शहतूत और कोकोआ आपकी त्वचा में निखार लाने में काफी मदद करते हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) त्वचा पर चमक व निखार लाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। यह त्वचा की कोशिकाओं के पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। एक अध्ययन के अनुसार, यह धूप व पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान को रोक कर त्वचा को ठीक करती है।

समुद्री शैवाल

समुद्री शैवाल

समुद्री शैवाल सूजन को कम कर मुंहासों को खत्म करने में यह मददगार है। इसमें मौजूद प्राकृतिक एक्सफॉलिएंट रोम छिद्रों को बंद कर सकने वाले मृत कोशिकाओं को भी हटा देता है। शरीर पर लगाने पर यह त्वचा से अधिक तरल और अपशिष्ट पदार्थ को निकालता है। त्वचा पर जमी गंदगी हटाने के लिए क्लींजर का काम भी करता है।

आरब्यूटिन

आरब्यूटिन

आरब्यूटिन एक बेयरबेरी पौधे से मिलने वाला एक अणु है, जो मेलानीन को बनने से रोकता है। चेहरे का रंग साफ कर काले धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

शहतूत

शहतूत

शहतूत अक्सर त्वचा के रूखेपन, मुंहासों और बढ़ती उम्र के असर को बेअसर करने के लिए शहतूत द्वारा इलाज किया जाता है। संवेदनशील त्वचा पर भी निखार लाने के लिए शहतूत का प्रयोग किया जा सकता है। त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। यह बालों का टूटना कम कर उनको बढ़ाने और चमक लाने में भी सहायक है।

कोकोआ

कोकोआ

जब त्वचा पर पराबैंगनी किरणों की रोशनी पड़ती है तो ऑक्सीजन के प्रतिक्रियाशील चरित्र के कारण अणु मुक्त होते हैं। सूर्य की रोशनी के कारण त्वचा की उम्र बढ़ना व झुर्रिया पड़ना लाजिमी है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर कोकोआ कोशिकाओं की मरम्मत करता है और हानिकारक असर को खत्म करके त्वचा को पोषण देता है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो