logo-image

10, 20 या 70 रुपये नहीं, 50 हजार रुपये वाले आलू खरीदने की मची होड़, जानें खासियत

आलू यानी सब्जियों का राजा. आप कोई भी सब्जी तैयार कर रहे हो उसमें आलू का इस्तेमाल आप बेहिचक करते हैं. आलू खाने वाले लोगों के लिए यह अमृत से कम नहीं है,

Updated on: 13 Apr 2023, 07:31 PM

नई दिल्ली:

La Bonnotte Potato: आलू यानी सब्जियों का राजा. आप कोई भी सब्जी तैयार कर रहे हो उसमें आलू का इस्तेमाल आप बेहिचक करते हैं. आलू खाने वाले लोगों के लिए यह अमृत से कम नहीं है, लेकिन जब आलू की कीमत  सैकड़ों में नहीं. बल्कि हजारों में हो तो आलू पसंद करने वाले लोगों के कान भी खड़े हो जाते हैं. अभी तक आपने आलू की कीमत 10, 20, 30, 50 या 80 रुपये तक सुनी होगी, लेकिन जब आलू की कीमत 50 हजार रुपये हो तो आप क्या कहेंगे. जी हां दुनिया में एक आलू की वैराइटी है जिसकी कीमत 50 हजार रुपये किलो है. इस आलू का नाम La bonnotte Potato है. इस आलू को खरीदने के लिए लोग लाइन में घंटों खड़े रहते हैं. जानकारी के मुताबिक, इस खास आलू के लिए लोग मुंहबोली कीमत देने को तैयार होते हैं, फिर भी लोगों को यह मिल नहीं पाता है.  

फ्रांस के एक द्वीप पर पैदा होता है यह खास आलू

हालांकि, यह आलू आम आलू से बिलकुल अलग है. la bonnotte की यह प्रजाति सिर्फ फ्रांस में पाई जाती है, जिसे विशेष मौसम में पैदा किया जाता है. इस खास आलू की खेती फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier पर होती है. पूरे आईलैंड के सिर्फ 50 स्क्वायर मीटर के छोटे से दायरे में इस खास आलू को तैयार किया जाता है. खास बात है कि यह आलू साल में केवल 10 दिन ही मिल पाता है. खाने में इसका स्वाद नमकीन के जैसा होता है. इसे सलाद और सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं, इस खास आलू के लिए लोग लाइन में लग कर खरीदते हैं. 

यह भी पढ़ें: अतीक-अशरफ की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने 4 दिन की रिमांड पर भेजा, असद पर माफिया ने की ये मांग

कई बीमारियां होती हैं दूर
आमू आलू से यह आलू बिलकुल अलग होता है. इसे उगाने में काफी मेहनत लगती है और जमीन के अंदर से यह नाजुक रूप से निकाला जाता है.  कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि इसके सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती है. इसलिए सक्षम लोग इसे खरीदने में जुटे रहते हैं.