logo-image

मरी हुई मां से की बात, AI के इस टूल की मदद से ऐसा हो पाया संभव

इसे OpenAI के GPT2 से संचालित किया गया है. इसमें AI चैटबॉट को सभी तरह की जानकारी देनी होनी होती है. इसके बाद AI चैटबॉट, मृत व्यक्ति के बारे में दी जानकारी के तहत प्रोफाइल तैयार करता है. ये  एकदम असली होती है.

Updated on: 14 Mar 2024, 11:59 PM

नई दिल्ली:

आज के वक्त में AI टूल के इस्तेमाल से आप कई काम कर सकते हैं. कुछ टूल्स ऐसे हैं जिनका उपयोग हम लोग अपने रोजमर्रा के जीवन में करते हैं. इससे हमारा काम आसान हो रहा है. इस बीच एक महिला का दावा है कि कि उसने AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) की मदद से अपनी मरी हुई मां से बात की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सिरीन नाम की महिला का कहना है कि वो अपनी मां की मौत के बाद से काफी दुखी थी. वह उस दुख से आगे नहीं बढ़ पा रही थी.

मौत से बहुत क्षुब्ध थी

महिला ने अपने साक्षात्कार में कहा कि वो मां की मौत से बहुत क्षुब्ध थी. ऐसे में उसने AI टूल का सहारा लिया. इसके लिए उसने AI को मृतक से  जुड़ी सूचना दी. जैसे उसकी उम्र, उससे रिश्ता क्या है.

ये भी पढे़ं: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में होली से पहले चढ़ने लगा पारा, ठंड की विदाई के बाद सताने लगी गर्मी

इस एप की मदद से हो पाया संभव

सिरीन ने एक आशा से यह सब किया. वह अपनी बेटी को अपनी मां से मिलवाना चाहती थी. इसके बाद जैसे ही AI को ये जानकारी मिली, उसने सिरिन की मां को हूबहू उतार दिया. इस दौरान वह और उसकी बेटी  हैरान रह गई. जो आकृति बनकर सामने आई, वह उसकी मां की तरह नजर आ रही थी. अपनी मां को इस तरह से देख वो काफी भावुक हो उठी. काफी देर तक बात करने के बाद उसे शांति मिली.

ये भी पढें: EC ने वेबसाइट पर डाला इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा, देखें चंदे की राशि और डोनर्स के नाम

AI चैटबॉट का उपयोग अभी तक 3,000 से अधिक लोग कर चुके हैं

ऐस संभव OpenAI के GPT2 के द्वारा हो पाया. इसमें AI चैटबॉट को सब तरह की जानकारी दी जाती है.  इसके बाद AI चैटबॉट, मृत व्यक्ति के बारे में दी गई जानकारी के तहत एक प्रोफाइल बनाता है, जो बिल्कुल दिखने में असली लगती है. ऐप के संस्थापक, जेसन रोहरर का कहना है कि इसका उपयोग अभी तक 3,000 से अधिक लोग कर चुके हैं. इनमें से अधिकतर ने इसका उपयोग किसी खोए हुए से बात करने के लिए किया है.