logo-image

NASA के कैमरे में कैद हुई सूरज की सबसे लंबी परछाईं, देखें अंतरिक्ष से अद्भुत नजारा

नासा की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जब फिलीपींस की राजधानी मनीला से उत्तर-पूर्व में फिलीपींस के तट से दूर परिक्रमा कर रहा था, उस वक्त हुए सूर्योदय ने बादलों से भरे फिलीपीन सागर पर सबसे लंबी छाया डाली.

Updated on: 29 Dec 2023, 03:13 PM

highlights

  • नासा के कैमरे में कैद हुई सूर्य की परछाईं
  • आईएसएस से ली गई सूर्य की परछाईं की फोटो
  • वीडियो देख सोशल मीडिया यूजर्स हैरान

नई दिल्ली:

Sun's longest shadow: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा आए दिन अंतरिक्ष की ऐसी तस्वीरें और वीडियो शेयर करती रहता है जिन्हें आपने शायद ही पहले कभी देखा होगा. ऐसी ही एक वीडियो को नासा ने फिर से शेयर किया है. जिसमें सूर्य की सबसे लंबी परछाईं नजर आ रही है. वैसे दुनिया को रोशनी देने वाले सूर्य की परछाईं अपने आप में काफी अद्भुत है. क्योंकि सूर्य की रोशनी या बल्ब की रोशनी के बिना परछाईं की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

ऐसे में खुद सूर्य की परछाईं का सामने आया अनोखा है. जब सूर्य उदय होता है तो परछाईं लंबी होती है और दिन चढ़ने पर परछाईं छोटी होती जाती है. 21 जून को सबसे छोटी परछाईं नजर आती है. नासा ने अंतरिक्ष के से ली गई सूर्य की सबसे लंबी परछाईं की वीडियो जारी की.

ये भी पढ़ें: इस देश में आज भी रखी हैं हजारों गुलामों की खोपड़ी, जानें क्यों कर रखा है इन्हें संरक्षित

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई तस्वीर

नासा की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जब फिलीपींस की राजधानी मनीला से उत्तर-पूर्व में फिलीपींस के तट से दूर परिक्रमा कर रहा था, उस वक्त हुए सूर्योदय ने बादलों से भरे फिलीपीन सागर पर सबसे लंबी छाया डाली. ठीक उसी समय सबसे लंबी परछाईं बनी, जिसे नासा के कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया गया. ये तस्वीर जब रिकॉर्ड की गई तस धरती पर सूर्योदय हो रहा था और इस परछाईं की अगर नाप की जाए तो ये सैकड़ों किलोमीटर लंबी होगी.

बता दें कि ये परछाईं इतनी लंबी है कि धरती पर आज तक किसी भी चीज की इतनी लंबी परछाईं नहीं बनी. इस वीडियो को नासा ने शेयर किया है जिसे अब तक 4.46 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही 4100 से ज्यादा लाइक्स भी इस वीडियो पर आ चुके हैं. इस वीडियो को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान हैं.

ये भी पढ़ें: अब हर व्यक्ति जानेगा अपनी मौत की तारीख, AI कर रहा है कुछ इस तरह से मदद

जानें धरती पर कब बनती है किसी भी चीज की सबसे लंबी परछाईं

अमेर‍ि‍की अंतर‍िक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, वैसे तो किसी भी चीज की सबसे लंबी परछाईं सुबह और देर शाम के समय बनती है. जब सूरज आसमान में नीचे दिखाई देता हो. क्योंकि जैसे ही धरती अपनी धूरी पर घूमती है, उस दौरान सूर्य प्रत्‍येक स्‍थान पर एक कोण से टकराता है. दोपहर के समय  वक्‍त सूर्य सीधे सिर के ऊपर से गुजरता है तब परछाईं सबसे छोटी होती है.

ये भी पढ़ें: Heart Attack Survivor: 5 बार हार्ट अटैक के बाद भी जीवित, डॉक्टर्स भी देखकर हैरान