logo-image

ठंड में भी घर के अंदर मच्छरों से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों अपनाकर पाएं छुटकारा

 घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप उन्हें घर में आने से रोक सकते हैं. आप डोर स्ट्रिप्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं जो आपके दरवाजे और खिड़कियों के आसपास की जगह को बंद कर देंगी जहां से मच्छर घर में प्रवेश कर सकते हैं

Updated on: 02 Jan 2024, 08:49 PM

नई दिल्ली:

वैसे तो घरों के अंदर मच्छरों का आतंक हर मौसम में रहता है. बरसात के दिनों में इसकी तादाद बढ़ जाती है. तो वहीं, गर्मी और सर्दी में भी इसके आतंक से लोग परेशान रहते हैं. ठंड के दिनों में तो यह घरों में डेरा जमाए हुए रहता है. यदि आप मच्छर-मुक्त घर चाहते हैं, तो आपको पहले यह देखना होगा कि मच्छर आपके घर में किसी खिड़की दरवाजे या किसी और जगह से तो नहीं आ रहे हैं. क्योंकि मच्छर अक्सर घरों में शाम के समय ही प्रवेश करते हैं. वह भी खिड़की और दरवाजों के जरिए. अगर समय रहते आप इसे बंद कर लेते हैं तो निश्चित रूप से उस दिन मच्छर घरों में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.  घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप उन्हें घर में आने से रोक सकते हैं. आप डोर स्ट्रिप्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं जो आपके दरवाजे और खिड़कियों के आसपास की जगह को बंद कर देंगी जहां से मच्छर घर में प्रवेश कर सकते है. ठंड के मौसम में मच्छरों का सामना करना एक सामान्य सी बात है. यहां कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो ठंड में मच्छरों को भगाने में मदद कर सकते हैं:

नीम का तेल:

नीम के तेल को एक पॉट में गरम करें और फिर इसे आपके रोम और कुण्डलियों पर लगाएं. नीम का तेल मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकता है.

दालचीनी का तेल:

दालचीनी के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो मच्छरों को भगाने में सहायक हो सकते हैं.

लौंग:

लौंग को तेल में भूनकर आपके रोम और कुण्डलियों पर लगाने से मच्छरों को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

पुदीने का तेल:

पुदीने के तेल को आपके शरीर पर लगाने से मच्छर दूर रह सकते हैं.

अदरक का रस:

अदरक का रस आपके शरीर के चुभने वाले हिस्सों पर लगाने से मच्छरों को भगा सकता है.

 घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप उन्हें घर में आने से रोक सकते हैं. आप डोर स्ट्रिप्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं जो आपके दरवाजे और खिड़कियों के आसपास की जगह को बंद कर देंगी जहां से मच्छर घर में प्रवेश कर सकते हैं

तुलसी के पत्तों को कुण्डलियों के पास रखने से मच्छरों को भगाने में मदद हो सकती है.

नीबू का रस:

नीबू का रस मच्छरों को भगाने में मदद कर सकता है. इसे आप आपके शरीर पर स्प्रे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नीम की पत्तियां:

नीम की पत्तियों को पीसकर उन्हें कुण्डलियों के पास रखने से मच्छरों को भगा सकता है.

कपूर:

कपूर को भूनकर उसका धुआं मच्छरों को भगाने में मदद कर सकता है.

नोट- ध्यान दें कि ये उपाय सुरक्षित हों और आपकी त्वचा पर कोई दुर्घटना नहीं होती है. अगर आपको किसी बीमारी के लिए इलाज की आवश्यकता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें.