logo-image

कमरे में सोया था युवक, आंख खुली तो पहुंच गया घर से डेढ़ सौ किमी दूर, ये थी वजह

माइकल डिक्सन एक रात अपने घर में बिस्तर पर सोए, लेकिन वह नींद में चलने लगे. इस बात का जिक्र एक रिपोर्ट में किया गया. जिसमें बताया गया कि बच्चे को नींद में चलने की आदत के बारे में नहीं पता. लेकिन जब उसकी नींद टूटी तो उसने खुद को घर से 160 किलोमीटर दूर

Updated on: 28 Aug 2023, 03:46 PM

highlights

  • नींद में घर से 160 किमी पहुंच गया शख्स
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम
  • साल 1987 में हुई थी ये घटना

New Delhi:

नींद में चलने वाले कई घटनाओं के बारे में आपने सुना और पढ़ा होगा. जिसमें कोई अपने घर में सोया और जब आंख खुली तो खुद को दूसरे स्थान पर पाया. आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें एक शख्स के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. लेकिन इस शख्स के साथ सबसे हैरान करने वाली घटना ये हुई कि वह घर से एक दो किमी नहीं बल्कि पूरे 160 किलोमीटर दूर पहुंच चुका था. यही नहीं इसकी वजह से उस युवक का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. हाल ही में उस लड़के ने इस बारे में जिक्र किया.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, यहां गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत

1987 में हुआ था ये हादसा

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, ये घटना 6 अप्रैल 1987 की है. जब अमरीका के एक लड़के के साथ ये घटना घटी. इस लड़के का नाम माइकल डिक्सन है जिसका जन्म 1976 में हुआ था. वैसे तो माइकल एक आम बच्चे की तरह ही था लेकिन नींद में चलने की एक घटना के चलते उसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया.

ये भी पढ़ें: Sun Doong: ये है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, जिसमें समा सकती है 30 मंजिला इमारत

घर में सोया नींद खुली तो पहुंच गया 160 किमी दूर

बता दें कि माइकल डिक्सन एक रात अपने घर में बिस्तर पर सोए, लेकिन वह नींद में चलने लगे. इस बात का जिक्र एक रिपोर्ट में किया गया. जिसमें बताया गया कि बच्चे को नींद में चलने की आदत के बारे में नहीं पता. लेकिन जब उसकी नींद टूटी तो उसने खुद को घर से 160 किलोमीटर दूर पाया. दरअसल, माइकल नींद में चलते-चलते एक मालगाड़ी में चढ़ गए. जिसके चलते वह सुबह तक 160 किमी का सफर तय कर चुके थे. जब उनकी आंख खुली तो वह घर पर नहीं बल्कि मालगाड़ी के अंदर थे जो उनके घर से 160 किमी दूर थी. सुबह को वह अमरीका के इंडियाना में पेरू शहर में बनी पटरियों पर टहलते मिले. उस वक्त वह पायजामा पहने थे और उनके पैरों में चप्पल तक नहीं थी. लेकिन माइकल को ये नहीं पता था कि वह यहां पहुंचे कैसे.