logo-image

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेरिका में फिर शुरू कराई लॉबिंग

अमेरिकी सीनेट में लॉबिंग के बारे में दायर नयी रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लॉबिंग के लिए अब एवरशेड्स सदरलैंड (Eversheds Sutherland) को 26 अप्रैल को चुना है.

Updated on: 03 Jun 2019, 07:58 AM

highlights

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेरिका में फिर से लॉबिंग करानी शुरू की
  • रिलायंस ने जनवरी 2013 में अमेरिका में लॉबिंग बंद कर दी थी
  • रिलायंस ने लॉबिंग के लिए एवरशेड्स सदरलैंड को 26 अप्रैल को चुना

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने अमेरिका में फिर से लॉबिंग करानी शुरू कर दी है. कंपनी ने इसके लिए एक नई लॉबिंग कंपनी को चुना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 3 June: दिल्ली में 5 दिन में पेट्रोल 56 पैसे हुआ सस्ता, डीजल भी 93 पैसे लुढ़का

जनवरी 2013 में रिलायंस ने बंद की थी लॉबिंग
रिलायंस ने जनवरी 2013 में अमेरिका में लॉबिंग बंद कर दी थी. पेट्रोलियम से लेकर खुदरा कारोबार में लगे इस कंपनी समूह ने उस समय वहां प्रभावी लोगों के बीच अपनी बात आगे बढ़ाने के लिए लाबिंग सेवा कंपनी बार्बोर ग्रिफिथ एंड रोजर्स एलएलसी को ठेका दे रखा था. अमेरिकी सीनेट में लॉबिंग के बारे में दायर नयी रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस ने लॉबिंग के लिए अब एवरशेड्स सदरलैंड (Eversheds Sutherland) को 26 अप्रैल को चुना है.

यह भी पढ़ें: आरबीआई के फैसले, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

जानकारी के मुताबिक पंजीयन की प्रभावी तारीख दो फरवरी 2019 है. एवरशेड्स ने अपनी पहली तिमाही रिपोर्ट मे कहा है कि उसे 31 मार्च 2019 को समाप्त हुई तिमाही के लिए रिलायंस ने 1,40,000 डॉलर दिए हैं. उल्लेखनीय है कि अमेरिका में सरकारी विभागों एवं अन्य संस्थानों में लॉबिंग कानूनी है. हालांकि सभी पंजीकृत लॉबिंग कंपनियों को हर तिमाही में मिले भुगतान तथा गतिविधियों की जानकारी देनी होती है.