logo-image

भारत बंद: प्रदर्शनकारियों पर बीजेपी कार्यकर्ता राजा चौहान ने चलाई थी गोली, केस दर्ज

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में प्रदर्शनकारियों पर गोली चला रहे शख़्स के ख़िलाफ़ पुलिस ने मंगलवार को केस दर्ज़ कर लिया है। गोली चला रहे व्यक्ति की पहचान राजा चौहान के रूप में हुई है।

Updated on: 03 Apr 2018, 09:26 PM

नई दिल्ली:

SC/ST एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर खुले आम गोली चलाने वाले शख़्स की पहचान हो गई है।

मध्यप्रदेश पुलिस ने गोली चला रहे व्यक्ति की पहचान बीजेपी कार्यकर्ता राजा चौहान के रूप में की है। जिसके बाद चौहान के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज़ कर लिया गया है। हालांकि अब तक उसकी गिरफ़्तारी नहीं हो पाई है।

बता दें कि सोमवार को SC/ST कानून को नरम करने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सोमवार को आहूत भारत बंद का सबसे बुरा असर मध्यप्रदेश में ही देखने को मिला,  जहां अब तक कुल 8 लोगों की मौत हो गई है।

इसके अलावा भिंड में दलित आंदोलन के दौरान महावीर रजावत नाम के एक शख़्स की मौत को लेकर मंगलवार को दो पुलिसवालों के ख़िलाफ़ भी केस दर्ज़ किया गया है।

बता दें कि SC/ST कानून को नरम करने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सोमवार को आहूत भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में भड़की हिंसा के बाद सोमवार से लगाया गया कर्फ्यू मंगलवार को भी जारी है। साथ ही रेल यातायात पर भी असर बना हुआ है। ग्वालियर में 50 उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है।

राज्य के ग्वालियर-चंबल संभाग में मंगलवार को भी तनाव के हालात बने हुए हैं। यही कारण है कि ग्वालियर के तीन, भिंड के पांच थाना क्षेत्रों और मुरैना में कर्फ्यू जारी है। भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। अर्ध सैनिक बलों को भी सुरक्षा के लिए बुलाया गया है। इसके बावजूद भी कुछ स्थानों से पथराव और तनाव की खबरें आ रही हैं।

और पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हमारा मकसद कानून को कमज़ोर करना नहीं था, निर्दोषों को सजा न मिले ये थी कोशिश

पुलिस के अनुसार, ग्वालियर और भिंड में तीन-तीन और मुरैना में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। सौ से ज्यादा लोग घायल हैं। घायलों में पुलिस के जवान भी हैं जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज जारी है। भिंड में सांसद भागीरथ प्रसाद के आवास पर भी पथराव हुआ है।

ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने मंगलवार को बताया कि पुलिस ने 50 उपद्रवियों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं पुलिस हालात पर नजर बनाए हुए है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

इस आंदोलन के चलते रेल यातायात पर काफी असर पड़ा है। दिल्ली की ओर से आने वाली अधिकांश गाड़ियां पांच से 10 घंटे की देरी से चल रही हैं। राज्य के ग्वालियर, बीना, भोपाल, इटारसी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ है।

और पढ़ें- SC/ST में बदलाव का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने BJP की दलित विधायक का घर फूंका