logo-image

Uttarakhand Trip: पर्वतारोहण रोमांच के लिए ये हैं टॉप 5 जगहें

उत्तराखंड रोमांच चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. हिमालय की गोद में बसे इस राज्य में खासतौर पर पर्वतारोहियों के लिए कई सारे खूबसूरत मंजर और मुश्किल चुनौतियां हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 11:01 AM

नई दिल्ली :

उत्तराखंड रोमांच चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. हिमालय की गोद में बसे इस राज्य में खासतौर पर पर्वतारोहियों के लिए कई सारे खूबसूरत मंजर और मुश्किल चुनौतियां हैं. चाहे ऊंची चोटियां हो, ऊबड़-खाबड़ पहाड़ हो या फिर लुभावने ग्लेशियरे.. पर्वतारोहियों के लिए ये राज्य तमाम तरह की और सभी स्तरों की चुनौतियां पेश करता है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में उत्तराखंड में घूमने लायक 5 अविश्वसनीय जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको जरूर अनुभव करना चाहिए... चलिए इस बारे में आपको विस्तार से समझाते हैं...

नंदा देवी

भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी, नंदा देवी (7,816 मीटर), पर्वतारोहियों के बीच काफी ज्यादा मशहूर है. इसकी चुनौतीपूर्ण चढ़ाई, आश्चर्यजनक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व इसे पर्वतारोहियों और यात्रियों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य बनाता है.

त्रिशूल

यह प्रतिष्ठित शिखर (7,120 मीटर) एक त्रिशूल जैसा दिखता है, इसलिए इसका नाम त्रिशूल रखा गया है. इसके तीन अलग-अलग शिखर और खड़ी चट्टानें अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए एक रोमांचक परीक्षा पेश करती हैं. 

गंगोत्री ग्लेशियर

पवित्र गंगा नदी का स्रोत, गंगोत्री ग्लेशियर एक पवित्र स्थल है और भागीरथी और शिवलिंग जैसी कई चोटियों का प्रवेश द्वार है. ग्लेशियर पर ट्रैकिंग और बर्फ पर चढ़ना एक अनोखा और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है.

पंचाचूली चोटियां

ये पांच राजसी चोटियां (6,310 से लेकर 6,710 मीटर तक) कुमाऊं हिमालय में स्थित हैं. उनके विविध इलाके और आश्चर्यजनक दृश्य उन्हें सभी कौशल स्तरों के पर्वतारोहियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं.

कामेट पर्वत

कामेट, भारत की तीसरी सबसे ऊंची चोटी (7,756 मीटर), एक चुनौतीपूर्ण चढ़ाई है जो अपने अप्रत्याशित मौसम और तकनीकी कठिनाइयों के लिए जानी जाती है. यह केवल अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए है जो अपने कौशल की अंतिम परीक्षा चाहते हैं.