logo-image

October में घूमने की प्लानिंग? विदेशी पर्यटकों के साथ घूमों ये टॉप 5 जगहें...

इस अक्टूबर महीने घूमने जाने वाले हो? चलिए आपको बताते हैं भारत के टॉप पांंच टूरिस्ट स्पॉट, जहां जाकर आप एक-एक लम्हे को यादगार बना सकते हो...

Updated on: 06 Oct 2023, 12:55 PM

नई दिल्ली:

अक्टूबर की शुरुआत हो चुकी है, जिसके साथ ही शुरू हो चुका है भारत में पर्यटनों का दौर भी. दरअसल साल के अंत में भारत के कई हिस्से मंत्रमुग्ध कर देने वाले वंडरलैंड तबदील हो जाते हैं. जो न सिर्फ हम भारतीयों को, बल्कि दुनियाभर के विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं. वहीं इस महीने के साथ ही आगाज होता है, हल्की मीठी सर्दियों का, जो टुअरिज़म के लिए बिल्कुल सही वक्त होता है. ऐसे में चलिए जानें भारत के उन पांच टूरिस्ट स्पॉट के बारे में, जिन्हें आप अक्टूबर के महीने में एक्सप्लोर कर सकते हैं...

बता दें कि ये स्पॉट रोमांच से भरपूर हैं, जो अद्भुत नजारों, प्राकृतिक सौंदर्य और सुकून के कुल पल मुहैया करते हैं, जो आपकी छुट्टियों को और भी ज्यादा सुखद बना देते हैं. तो फिर कपड़े रखिए, बैग टांगिए और निकल चलिए हमारे साथ...

1. Puri

सफर की शुरुआत धार्मिक स्थलों से... दरअसल अक्टूबर के इस महीने में उड़ीसा से बेस्ट जगह और कोई हो ही नहीं सकती. ये दरअसल एक बेहद ही खूबसूरत धार्मिक स्थल, जो प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्वता को दर्शाता है. यहां प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ मंदिर है, जिसके ठीक पास सुंदर समुद्र तट हैं. मालूम हो कि ये भारत के चार पवित्रतम हिंदू धामों में से एक है, जहां आप अपनी छुट्टियां बिताने के साथ-साथ आध्यात्म के और ज्यादा करीब आ सकते हैं. 

2. Hampi

भव्य इतिहास और विश्व धरोहर स्थल के तौर पर मशहूर हम्पी पौराणिक दृष्टी से भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. यहां मौजूद प्राचीन स्मारक, शानदार महल, विशाल हाथी अस्तब, उत्कृष्ट नक्काशीदार मंदिर और विशाल किलें भारत के समृद्ध इतिहास की झलक प्रदान करते हैं. यहां की यही खूबसूरती देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. खासतौर पर ये अक्टूबर का महीना, जह यहां शानदार शैली में दशहरा का उत्सव मनाया जाता है. 

3. Agra

इस महीने में आप आगरा भी जा सकते हैं, ये दिल्ली से बहुत करीब है. यहां दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताज महल को देखने का अनुभव ही अद्भुत है, जो आपको जिंदगी भर याद रहता है. मोहब्बत की ये इमारत मुगल वंश की शाही विरासत को प्रदर्शित करती है. यहां जाने से आप एक उत्कृष्ट वैभव का बेहतरीन अनुभव को महसूस कर पाएंगे. शांत यमुना के बिल्कुल सामने मौजूद ताज महल आपको एक शांतिपूर्ण वातावरण का तज़ुर्बा देगा, साथ ही सुकून और सुंदरता महसूस कराएगा.

 

4. Ahmedabad

गुजरात का मुख्य शहर अहमदाबाद भी अक्टूबर के महीने में पर्यटन के लिए बेहद अच्छी जगह है. ये साबरमती नदी के तट पर मौजूद एक वाणिज्यिक और व्यापार केंद्र है. जो अपने ऐतिहासिक स्थल और बेहद ही समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास के लिए मशहूर है. अगर आप इन छुट्टियों में संस्कृति और आधुनिकता को एक साथ अनुभव करना चाहते हैं, तो एक बार अहमदाबाद जरूर जाएं.

5. Goa

गोवा का नाम तो सुना ही होगा, मगर कब जाएं-कब नहीं, इसे लेकर लोग अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं. इसलिए हम आपको बता दें कि ये महीना यानि अक्टूबर का महीना गोवा जाने के लिए सबसे बेहतरीन है. यहां का सुहाना मौसम और हल्की सर्द की शुरुआत आपको इस जगह का अद्भुत अनुभव देने में सहायक रहेगी.