logo-image

International Tiger Day 2023: जरूर घूमें भारत के ये 3 टाइगर रिजर्व, प्रकृति को करें करीब से एक्सप्लोर

आज इंटरनेशनल टाइगर डे है. इसे दुनिया भर में बाधों के संरक्षण के मद्देनजर मनाया जाता है. आइये आज जानें भारते के तीन मशहूर टाइगर रिजर्व के बारे में, जिन्हें आप जरूर घूमने जाएं...

Updated on: 29 Jul 2023, 06:34 AM

नई दिल्ली:

29 जुलाई यानि आज पूरे विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है, जिसे हम इंटरनेशनल टाइगर डे के तौर पर भी पहचानते हैं. ये दिवस खासतौर पर बाघों को के संरक्षण, उनकी लगातार कम होती आबादी पर जागरुकता फैलाने को लेकर समर्पित है. हमारे देश भारत के लिए इस खास दिन की खास महत्वता है, क्योंकि बाघ यानि टाइगर हमारे देश का राष्ट्रीय पशु है, साथ ही दुनियाभर में पाए जाने वाली बाघों की करीब 70% आबादी भारत में ही मौजूद है. लिहाजा अगर आप भी इस खास दिन को और भी ज्यादा खास बनाना चाहते हैं, तो हमारे देश में मौजूद इन तीन मशहूर टाइगर रिजर्व की सैर कर सकते हैं, जहां आप बाघों को बेहद ही करीब से देख पाएंगे और उनके बारे में जान पाएंगे...

कान्हा टाइगर रिजर्व

मध्य प्रदेश में मौजूद कान्हा टाइगर रिजर्व दरअसल टूरिस्ट के बीच में काफी ज्यादा मशहूर है. यहां दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक घूमने आते हैं. अगर आप यहां जाएं तो जंगल सफारी जरूर करें, क्योंकि यहां कि प्राकृतिक सुंदरता और पशु-पक्षियों को करीब से देखने का मौका दोबारा शायद कहीं देखने को न मिले. साथ ही आप यहां भारतीय तेंदुए, बाघ, बारहसिंघा और बंगाल टाइगर्स जैसे लाजवाब जानवरों को देख पाएंगे. 

 रणथंभौर टाइगर रिजर्व

 राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित रणथंभौर टाइगर रिजर्व, भारत के सबसे बड़े बाघ अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है. ये टाइगर रिजर्व करीब 1.134 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है. टूरिस्ट के लिए खासतौर पर यहां रिजर्व के अंदर तीन झीलें मौजूद है, जिनका नाम पदम तालाब, राज तालाब और मलिक तालाब हैं. इन झीलों की खासियत है कि आप यहां बाघों को अठखेलियां करते देख सकते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि यहां आप कई अन्य प्रकार और प्रजाति के पशु-पक्षियों को बेहद ही करीब से देख पाएंगे. 

 जिम कार्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड के रामनगर में स्थित इस नेशनल पार्क में आ प्रकृति को करीब से एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां आप कई प्रकार की वनस्पतियां, नदियां, झरने, वादियां, पहाड़ और पशु-पक्षियां देख सकते हैं. खासतौर पर जिम कार्बेट नेशनल पार्क में आप तेंदुए, बाघ और हिरण जैसे जानवरों को बेहद ही करीब से देखने का लुत्फ उठा सकते हैं.