logo-image

Women’s Equality Day 2023: कब-क्यों-कैसे? महिला समानता दिवस से जुड़े तीन बड़े सवाल और जवाब

आज Women's Equality Day है. ये खास दिन महिलाओं को प्राप्त मतदान के अधिकार की याद में मनाया जाता है. आइये आज इस खास दिन का महत्व और इतिहास जानें...

Updated on: 26 Aug 2023, 10:14 AM

नई दिल्ली:

आधी आबादी का अधिकार! आज 26 अगस्त 2023 है. ये तारीख पूरी दुनिया में बेहद ही महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आज ही के दिन साल 1920 में संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं को मतदात का अधिकार प्राप्त हुआ था. आज ही की तारीख को अमेरिकी संविधान में महिलाओं के लिए Right To Vote देने वाले 19वें संशोधन को आधिकारिक तौर पर प्रमाणित किया गया था. इसी के मद्देनजर हर साल आज ही के दिन पूरे विश्वभर में Women's Equality Day मनाया जाता है.

हालांकि अतीत के पन्नों में दर्ज इस महत्वपूर्ण तारीख के इतिहास, महत्व और इससे जुड़ी कई सारे बातों से आज हम अनजान हैं. इसलिए आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे महिलाओं की जिंदगी हमेशा-हमेशा के लिए बदल देने वाले इस खास दिन के बारे में सब कुछ... तो चलिए शुरू करते हैं...

वजह क्या थी?

वो दौर था 1920 का, अमेरिकी संविधान पूर्णतः पुरुष प्रधान पर आधारित था, इतना की वहां कि महिलाओं को मतदान का अधिकार तक नहीं दिया गया था, मसलन इस आधी आबादी को अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए भी पूरी तरह दूसरों पर आश्रित रहना था. ऐसे में इसके विरोध स्वर मुखर हुए, महिलाओं को भी पुरुष के समान मतदात का अधिकार देने की मांग की गई.

लंबे संघर्ष के बाद आज ही की तारीख को अमेरिकी संविधान में तबदीली कर 19वें संशोधन को आधिकारिक तौर पर प्रमाणित किया, जिसने अमेरिकी महिलाओं को वोट का अधिकार दिलवाया. लिहाजा 26 अगस्त 1920 का दिन आधी आबादी वाली महिलाओं की जीत का प्रतीक के तौर पर हमेशा-हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

क्या था इतिहास?

दरअसल 19वीं सदी की शुरुआत में, महिलाओं को संपत्ति विरासत में लेने की अनुमति नहीं थी. उस समय, वे किसी भी उपलब्ध नौकरी में एक आदमी का आधा वेतन कमाते थीं. पुरुषों और महिलाओं के बीच व्यापक असमानता ने अमेरिकी महिलाओं को अपने राजनीतिक अधिकारों और प्रतिनिधित्व के लिए मांग करने और विरोध करने के लिए मजबूर किया. 19वीं सदी की शुरुआत में, फ़िनलैंड, न्यूज़ीलैंड और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों ने महिलाओं के लिए मतदान को वैध कर दिया था, क्योंकि यह आंदोलन दुनिया भर में फैल गया था.

उस समय के बाद, अमेरिका ने 1878 में संविधान में 19वां संशोधन पारित किया. उस समय यह लोकप्रियता हासिल करने में विफल रहा. प्रथम विश्व युद्ध के बाद ही महिलाओं ने अर्थव्यवस्था में अपनी भागीदारी सामने लाने के लिए युद्ध में अपना योगदान दिया. इसके ही बाद से ये दिन हमेशा-हमेशा के लिए महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दिन के तौर पर दर्ज हो गया.