logo-image

Benefits of Ice Bath : सेलिब्रिटी से लेकर अमीर लोग लेते हैं आइस बाथ, जानें शरीर के लिए कैसे है रामबाण

क्या आपने बर्फ से नहाया है? यदि नहीं, तो बर्फ से नहाया करिए. आइस बाथ से शरीर को कई फायदे होते हैं इसलिए आपको इसे एक बार जरूर आजमाना चाहिए.

Updated on: 27 Jul 2023, 04:53 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों में नहाना एक अहम काम होता है. इस मौसम में गर्मी होना तय है. अब जब गर्मी होगी तो पसीना आना तो आम बात है.  ऐसे में गर्मी को शांत करने के लिए हम नहाते हैं और यह हर इंसान के लिए जरूरी भी होता है. हम सभी अपने शरीर को साफ रखने के लिए रोज नहाते हैं ताकि कोई बीमारी न हो. आपने देखा होगा कि गर्मी के दिनों में हम खूब ठंडा पानी से नहाने की कोशिश करते हैं. 

बर्फ वाली पानी से नहाने का मजा ही कुछ और होता है. इसके साथ ही ठंडे पानी से नहाने से भी राहत मिलती है. अगर उस ठंडे पानी में बर्फ मिला दी जाए तो यह हमारे शरीर के लिए और भी फायदेमंद हो जाता है. हां आपने सही पढ़ा बर्फीले पानी से नहाने से बॉडी काफी फिट रहता है. हाल ही में आपने देखा होगा कि साउथ इंडस्ट्री की एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु भी बर्फ के पानी से नहाती नजर आईं, उनका वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. तो चलिए आपको बताते हैं कि बर्फ के पानी से नहाने से क्या लाभ है?

इस खबर को भी पढ़े- न खाएं ये खाना! बढ़ सकती है अपच की परेशानी... ये हैं नुकसान

बॉडी के दर्द के लिए रामबाण इलाज
अगर आपको शरीर में दर्द या मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और ऊतकों में दर्द है तो बर्फ से स्नान करना आपके लिए रामबाण की तरह है. यह आइस बाथ विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो स्पोर्ट्स में हिस्सा लेते हैं. 

नींद नहीं आने पर नहा सकते हैं
अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आपको बर्फ के पानी से नहाना चाहिए. आप बर्फ से नहाएंगे तो शरीर को आराम मिलेगा. इसके साथ ही यह नर्वस सिस्टम को भी बेहतर बनाता है.

डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो 
अगर आप डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो आपको आइस बाथ आजमाने की जरूरत है. इससे आपका डिप्रेशन लेवल कम होगा और पाचन क्रिया मजबूत होगी.

शरीर का तापमान बनाये रखता है

आइस बाथ से बॉडी का तापमान काफी सामान्य रहता है. जब बॉडी का तापमान शरीर के अनुकूल नहीं होता है तो आइस बाथ ले सकते हैं.