logo-image

Weight Loss : वजन करने के लिए सिर्फ आधे घंटे तक करें ये काम, चेहरे पर भी आएगा ग्लो

weight loss : बदलती जीवनशैली और अव्यवस्थित खानपान की वजह लोगों के वजन तेजी से बढ़ रहे हैं. जब लोग ज्यादा मोटे हो जाते हैं तब कई तरह की गंभीर बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.

Updated on: 18 Feb 2023, 09:02 PM

नई दिल्ली:

weight loss : बदलती जीवनशैली और अव्यवस्थित खानपान की वजह लोगों के वजन तेजी से बढ़ रहे हैं. जब लोग ज्यादा मोटे हो जाते हैं तब कई तरह की गंभीर बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. वजन कम (weight loss) करने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स भी अपनाते हैं और अपने डाइट पर भी भरपूर ध्यान देते हैं. अगर आपका फुल बॉडी वर्कआउट करने का मन नो हो तो भी आप अपना वेट कम करते हैं. इसके लिए आपको रोजाना सिर्फ आधे घंटे तक घर में ही रहकर डांस करना पड़ेगा. आइये जानते हैं कि डांस करने से कैसे आपका वजन कम हो सकता है?...

सबको डांस करना पसंद है. किसी समारोह में हो या पार्टी में अक्सर लोग डांस करते देखे जाते हैं. अगर आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट डांस करते हैं तो मोटापा कम (weight loss) करने में आपको काफी फायदा मिलेगा. अक्सर लोग अपने मसल्स को मजबूत करने के लिए जिम जाते हैं, लेकिन आप चाहे तो घर में ही गाना पर डांस करके अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं. 

डांस करने से हाथ-पैर का मूवमेंट सही हो जाता है और आपका शरीर भी पूरी तरह से फिट रहता है. साथ ही आपके शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी आ जाती है. अगर वजन कम (weight loss) करने की बात करें तो डांस करने से आपका फुल वर्क आउट हो जाता है और 130 से लेकर 250 तक कैलोरी बर्न भी होती है.
 
डांस करने से आपके शरीर से एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है, जिससे तनाव दूर होती है और आपका मूड अच्छा रहता है. डांस करने से न सिर्फ शरीर का वजन कम (weight loss) होता है, बल्कि आपका स्टैमिना भी बढ़ता है और कार्य क्षमता में तेजी आती है. साथ ही आलस दूर होता है और एनर्जी बढ़ती है. साथ ही डायबिटीज और गंभीर बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है. जब आप डांस करेंगे तो आपके शरीर से पसीना निकलेगा, जिससे शरीर का फैट कम होने के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है.