logo-image

Lips care tips: डार्क होंठों को बनाएं पिंक, आजमाए ये घरेलू नुस्खे

होंठ हमारे चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. गुलाबी और मुलायम होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं. हालांकि अक्सर कई महिलाएं अपने होंठों के कालेपन से परेशान रहती हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 01:20 PM

:

होंठ हमारे चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. गुलाबी और मुलायम होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं. हालांकि अक्सर कई महिलाएं अपने होंठों के कालेपन से परेशान रहती हैं, जिसे गुलाबी बनाने के लिए वह कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करती है. ऐसे में कुछ ऐसे नुस्खे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने होंठों को गुलाबी कर सकते हैं. साथ ही त्वचा भी मुलायाम कर सकते हैं और वो भी बिना किसी नुकसान के, तो चलिए आपको बताते हैं कि इस आर्टिकल में दिए कुछ ऐसे कमाल के पैंतरे, जिनसे आप अपने होंठों को गुलाबी और मुलायम रख सकते हैं:

1. हाइड्रेशन:

होंठों को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है. पानी पीने से होंठों को नमी मिलती है और वे गुलाबी और मुलायम रहते हैं.

2. नारियल तेल:

नारियल तेल होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप रात को सोने से पहले नारियल तेल अपने होंठों पर लगा सकते हैं.

3. शहद:

शहद भी होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप शहद को अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.

4. एलोवेरा:

एलोवेरा जेल होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप एलोवेरा जेल को अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.

5. गुलाब जल:

गुलाब जल होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप गुलाब जल को अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.

6. नींबू का रस:

नींबू का रस होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद करता है. आप नींबू के रस को अपने होंठों पर लगाकर 10 मिनट बाद धो सकते हैं.

7. दही:

दही भी होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप दही को अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.

8. हल्दी:

हल्दी भी होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप हल्दी को दूध में मिलाकर अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.

9. चुकंदर:

चुकंदर भी होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप चुकंदर के रस को अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.

10. स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी भी होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह होंठों को नमी देता है और उन्हें गुलाबी बनाता है. आप स्ट्रॉबेरी को अपने होंठों पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं.