logo-image

PCOS Diet: पीसीओएस के दौरान ले ये डाइट, कम होगी समस्या

यह स्थिति महिलाओं के ओवरीज में छोटी छोटी गर्भाशय बुद्धियों के ग्रंथि का विकास करती है और आमतौर पर अंडकोषों में अत्यधिक या असंतुलित हार्मोन उत्पन्न करती है. यह लक्षणों में वृद्धि, अधिक बालों का उत्पन्न होना, और यौन रोग हो सकते हैं.

Updated on: 25 Feb 2024, 08:19 PM

नई दिल्ली:

PCOS Diet: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल विकार है जो प्रजनन आयु की महिलाओं को प्रभावित करता है. पीसीओएस के लक्षणों में अनियमित मासिक धर्म, मुँहासे, बालों का झड़ना और वजन बढ़ना शामिल हैं. पीसीओएस के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन स्वस्थ आहार और जीवनशैली में बदलाव से लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है. पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) एक गर्भाशय की समस्या है जो महिलाओं में होती है. इस स्थिति में, अनियमित मासिक धर्म, अधिक अंडकोष, और हार्मोनल बदलाव शामिल हो सकते हैं.

यह स्थिति महिलाओं के ओवरीज में छोटी छोटी गर्भाशय बुद्धियों के ग्रंथि का विकास करती है और आमतौर पर अंडकोषों में अत्यधिक या असंतुलित हार्मोन उत्पन्न करती है. यह लक्षणों में वृद्धि, अधिक बालों का उत्पन्न होना, और यौन रोग हो सकते हैं. PCOS के लिए चिकित्सा उपचार और आहार में परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है.

पीसीओएस के दौरान खाए जाने वाले डाइट की लिस्ट:

फल और सब्जियां: फल और सब्जियां फाइबर, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

साबुत अनाज: साबुत अनाज फाइबर का अच्छा स्रोत हैं. ये आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

दुबला प्रोटीन: दुबला प्रोटीन, जैसे कि चिकन, मछली और फलियां, मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने में मदद करते हैं.

स्वस्थ वसा: स्वस्थ वसा, जैसे कि जैतून का तेल, एवोकैडो और नट्स, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

पीसीओएस के दौरान खाने से बचने वाली चीजों की लिस्ट:

प्रोसेस्ड फूड: प्रोसेस्ड फूड में अक्सर कैलोरी, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा अधिक होती है. ये रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और वजन बढ़ने में योगदान कर सकते हैं.

मीठे पेय: मीठे पेय, जैसे कि सोडा और जूस, में कैलोरी और चीनी की मात्रा अधिक होती है. ये रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और वजन बढ़ने में योगदान कर सकते हैं.

अधिक मात्रा में डेयरी उत्पाद: डेयरी उत्पादों में इंसुलिन-like growth factor-1 (IGF-1) की मात्रा अधिक हो सकती है, जो पीसीओएस के लक्षणों को खराब कर सकती है.

अल्कोहल: अल्कोहल रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और वजन बढ़ने में योगदान कर सकता है.

पीसीओएस के लिए डाइट प्लान बनाते समय, अपने डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करना महत्वपूर्ण है. वे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर एक योजना बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

सुझाव:

नियमित व्यायाम करें: व्यायाम रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी पीसीओएस के लक्षणों को खराब कर सकती है.

तनाव का प्रबंधन करें: तनाव पीसीओएस के लक्षणों को खराब कर सकता है.

इन बातों का पालन करके, पीसीओएस वाली महिलाएं अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं. इन खाद्य पदार्थों को सेवन करके आप अपने पीसीओएस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं. इसके अलावा, डॉक्टर या नामात्मक सलाहकार से परामर्श करें और अपने आहार में योग्य परिवर्तन करने के लिए सलाह लें.