logo-image

Tips For Seasonal Skin Problem: बदलते मौसम में त्वचा की समस्याओं से ऐसे पाएं छुटकारा

बदलते मौसम में सबसे पहले जिन चीजों के बारे में सोचना चाहिए उनमें से एक है आपका फेस क्लींजर.

Updated on: 26 Apr 2023, 09:19 PM

नई दिल्ली:

Tips For Seasonal Skin problem: मौसम के हिसाब से त्वचा की समस्याएं भी अगल होती हैं. सर्दी में जहां त्वचा रूखी हो जाती हैं वहीं, गर्मी में ज्यादा नमी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है. आपकी त्वचा हर बार एक नया मौसम आने पर हवा में होने वाले बदलावों पर प्रतिक्रिया करती है. इसलिए, बदलते मौसम के साथ बदल रही जरूरतों को पूरा करने के लिए त्वचा की देखभाल के नियम भी बदलते पड़ते हैं. क्रीम, मॉइस्चराइजर के साथ खाने-पीने की चीजें भी आपके त्वचा की सेहत पर प्रभाव डालती है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि बदलते मौसम के साथ त्वचा ती देखभाल के लिओए किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए. 

बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करने के उपाय:-

क्लीन्जर बदलें
बदलते मौसम में सबसे पहले जिन चीजों के बारे में सोचना चाहिए उनमें से एक है आपका फेस क्लींजर. उदाहरण के लिए, यदि आप गर्मियों से सर्दियों में जाते हैं, तो एक्सफोलीएटिंग क्लींजर से नॉन-एक्सफोलीएटिंग क्लींजर पर स्विच करना चाहिए. जबकि गर्मी के मौसम में जेल या फोम वाले फेस वॉश का उपयोग करना चाहिए. गर्मी में ऐलोवेरा के गुणों से भरपूर क्रीम और फेसवॉश का प्रयोग करना चाहिए. 

मॉइस्चराइजर
चाहे गर्मी हो, मानसून, या सर्दी, आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखना स्वस्थ और चमकदार त्वचा की कुंजी है. आमतौर पर सर्दियों में मौसम ठंडा हो जाता है और हवा रूखी हो जाती है, इसलिए त्वचा को बचाने के लिए भारी मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है. जबकि गर्मियों में हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूरी होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हमारे चेहरे से अधिक पसीना निकलता है तो हमारा मॉइश्चराइजर पूरे दिन बहुत गाढ़ा और भारी लगता है. एक हल्का मॉइस्चराइजर गर्मी में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है. 

हाइड्रेटिंग का ख्याल
चाहे कोई भी मौसम हो अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. गुलाब जल, एलोवेरा, शहद, हल्दी, जई, नारियल तेल आदि जैसे प्राकृतिक हाइड्रेटिंग अवयवों से आपकी त्वचा को खूब पोषण मिलता है. चाहे सर्द हवाएं हों या गर्म गर्मी की हवाएं, वे हमेशा शुष्क त्वचा का कारण बनती हैं. इसलिए किसी भी मौसम में खराब त्वचा से बचने के लिए हमेशा त्वचा को हाइड्रेट करें

सनस्क्रीन
हर मौसम में सनस्क्रीन का प्रयोग स्किन के लिए जरूरी होता है. सर्दियों के मौसम में लोग सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं लेकिन यह त्वचा के लिए हामिकारक साबित होता है. वहीं, गर्मी में सनस्क्रीन का प्रयोग बेहद जरूरी है. हालांकि, अपनी त्वचा के हिसाब से सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए.

विटामिन सी और विटामिन ए
बदलते मैसम के लिए विटामिन सी और विटामिन ए हमेशा ही जरूरी होता है. एंटीऑक्सिडेंट युक्त विटामिन सी या सीरम किसी भी मौसम में त्वचा के लिए उपयोगी हो सकता है. एलोवेरा और गुलाब जल वाला फेस वॉश त्वचा के लिए हर मौसम में लाभ दायक है.

डेड स्किन हटाएं
नमी और तापमान में मौसमी बदलाव से त्वचा की कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. सोने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत, शुष्क त्वचा की ऊपरी परत को हटाने में मदद मिलती है. इससे त्वचा हर मौसम में  रेशमी और मुलायम बनी रहेगी. इसके अलावा, गर्मियों के दौरान हर दिन सफाई और एक्सफोलिएट करना ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स से बचने के लिए जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Dalchini Benefits: दालचीनी से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, डाइट में करें शामिल

होठों और आंखों के नीचे की त्वचा
बदलते मौसम के दौरान होठों और आंखों के नीचे की त्वचा का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. बदलते मौसम के दौरान होठों और आंखों के नीचे की त्वचा खराब होने लगती है. इसलिए, अपनी आंखों और होठों को मुलायम रखने और सूखे धब्बों से बचने के लिए क्रीम लगाएं.

त्वचा के लिए बॉडी बटर
किसी भी मौसम में आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए, क्रीमी बॉडी बटर का प्रयोग करना चाहिए. बॉडी बटर की जगह आप आवश्यक तेलों जैसे नारियल का तेल, हल्दी का तेल, तुलसी का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं. सोने से पहले इसे पूरे चेहरे और शरीर पर लगा लें. सुबह आपकी त्वचा कोमल, मुलायम हो जाएगी.

पौष्टिक आहार
त्वचा देखभाल व्यवस्था के साथ-साथ पौष्टिक और मौसमी आहार लेना भी अच्छी त्वचा के लिए जरूरी होता है. मौसमी सब्जियां और फल खाने और ढेर सारा पानी पीने से नए कोशिकाओं को बनने में मदद मिलती है.