logo-image

Teachers' Day 2023: ...खुद बने एक दिन के टीचर! कुछ इस अंदाज में मनाएं Shikshak Diwas

यूं मनाएं Teachers Day 2023... यहां हम कुछ खास अंदाज में टीचर्स डे का जश्न मनाने के तरीके बता रहे हैं, पढ़िए...

Updated on: 05 Sep 2023, 08:58 AM

नई दिल्ली:

यूं करें अपने टीचर्स को खुश... देशभर में आज Teachers' Day 2023 का जश्न देखा जा सकता है. कई स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को एक से बढ़कर एक उपहार भेंट कर रहे हैं. नाच-गाना और जलसा का माहौल है, ऐसे में अगर आप भी इस खास दिन को अपने टीचर्स के लिए और ज्यादा खास बनाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे ही शानदार पैंतरे, जिससे न सिर्फ आपके टीचर्स को, बल्कि आपको भी खूब मजा आएगा...

मगर इससे पहले आज के दिन का खास महत्व जान लें. तो दरअसल ये दिन 5 सितंबर 1888 को जन्में भारत देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को समर्पित है. जो एक विद्वान, महान विचारक और दार्शनिक थे. उन्होंने अपने जीवन के 40 से ज्यादा साल शिक्षा क्षेत्र को समर्पित किए, ताकि भारतीय शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाया जा सके...

आज के दौर में भी हमारे शिक्षक, हमारे जीवन में बदलाव के लिए अपना पूरा जीवन न्योछावर कर देते हैं. वे हमें न सिर्फ आगे के जीवन के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, बल्कि ज्ञान देने के साथ-साथ जिंदगी को सकारात्मक आकार भी देते हैं. वे हमें समर्पण और प्रतिबद्धता सिखाते हैं, ताकि हम एक आदर्श जीवन जी पाएं... ऐसे में चलिए जानते हैं, कैसे अपने टीचर्स के लिए इस खास दिन को और भी ज्यादा खास मनाया जा सकता है..

टीर्चस को दें आराम... सीनियर स्टूडेंट्स संभाले कार्यभार

ये बेहद ही मजेदार हो सकता है. एक दिन के लिए कोई भी टीचर्स काम न करें, सिर्फ और सिर्फ जश्न मनाए. उनकी जगह स्कूल के सीनियर स्टूडेंट्स कक्षओं को पढ़ाने का काम संभाले. इससे टीचर्स को तो आराम मिलेगा ही, साथ ही साथ सीनियर और जूनियर स्टूडेंट्स को भी खूब मजा आएगा.

शिक्षकों के महत्व को समझें...

तमाम जश्न के बीच कुछ वक्त अपने टीचर्स के महत्व को समझने में निकाले. मसलन अपने बैचमेट्स, जूनियर्स यहां तक की घर वालों से भी अपने शिक्षक की सराहना करें, ताकि हर कोई उनकी प्यारी यादों और उनके शानदार गुणों से अवगत हो. इससे स्टूडेंट्स के दिल में उनके प्रति सम्मान बढ़ेगा.